शहर में IPL की तर्ज पर आयोजित होगा CPL

शिवपुरी। अपने जीवन के लक्ष्य को क्रिकेट में समाहित कर मानने वाले वरिष्ठ क्रिकेट और प्रशिक्षक छोटे खां द्वारा छोटे-छोटे बच्चों को क्रिकेट की बारीकियां सिखाने के लिए लगाता 30 वर्षों से नि:शुल्क ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है और इन्हीं क्रिकेटरों में से श्रेष्ट क्रिकेट की प्रतिभा को आगे लाने के लिए प्रतिवर्ष आईपीएल की तर्ज पर छोटे खां क्रिकेट अकामदी द्वारा टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में यह खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में छोटे खां प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता भी आगामी 8 जून से शुरू होगी। इसमें शहरवासियों का अभिन्न सहयोग शामिल रहता है जो टीमों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें संरक्षण देती है और अपनी-अपनी टीम का हौसला बढ़ाते हैं। 

खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के विधायक प्रतिनिधि वरिष्ठ क्रिकेटर एवं प्रशिक्षक छोटे खां ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिभाओं को आगे लाकर उन्हें इस खेल की बारीकियों में पारंगत करने के लिए क्रिकेट प्रशिक्षण व टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है ताकि खेल के अनुशासन के बारे में भी यह जान सके। इसी क्रम में आईपीएल की तर्ज पर खेलमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में छोटे खां प्रीमियर लीग का आयोजन 8 जून से होने जा रहा है। इसमें 14 टीमें भाग लेंगी जो छोटे खां अकादमी के द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण में प्राप्त कर चुके खिलाड़ी होंगें। 

इस टूर्नामेंट में 8 से 15 वर्ष तक की आयु के 14 प्रमुख टीमों को प्रवेश मिलेगा और समस्त प्रतियोगिता रंगीन डे्रस में टर्फ विकेट पर सफेद लेदर बॉल से खेली जाऐंगी। इस प्रतियोगिता को भव्य तरीके से आकर्षण स्वरूप में आयोजित किया जा रहा है ताकि इसमे ंउभरते हुए खिलाडिय़ों को प्लेटफार्म मिले और वह शिवपुरी ही नहीं बल्कि मप्र रणजी और भारतीय क्रिकेट टीम में अपना स्थान बना सके अभी भी छोटे खां द्वारा प्रशिक्षित क्रिकेटर प्रांशुल समाधिया रणजी टीम में शिवपुरी का प्रतिनिधित्व कर रहा है। 

इन खिलाडिय़ों और 14 टीमों को प्रोत्साहन स्वरूप नगर की समाजसेवी संस्थाओं, प्रबुद्धजनों से आग्रह है कि वह इन टीमों को संरक्षण प्रदान करते हुए इन टीमों के प्रायोजक कर प्रतियोगिता में सहभागी बनें और अपने स्तर पर टीम चुनकर तेयार करें साथ ही स्वयं ही उस टीम की हौंसला अफजाई भी करें ताकि शिवपुरी में क्रिकेट प्रीमियर लीग एक नए अंदाज में देखने को मिले। 

प्रायोजक कमेटी के सहयोग से इन बच्चों की टीम के लिए रंगीन ड्रेस, स्वल्पाहार एवं अन्य आकर्षक पुरूस्कार प्रदान किए जाऐंगें। प्रतियोगिता के सभी मैच सुबह 6 बजे से 20-20 की तर्ज पर खेले जाऐंगें। शहरके सभी क्रिकेट खिलाडिय़ो से इस प्रतियोगिता में भाग लेने का आग्रह वरिष्ठ क्रिकेटर एवं प्रशिक्षक छोटे खां द्वारा की गई। वर्तमान में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण पोलोग्राउण्ड मैदान में प्रात: 6 बजे से निरंतर जारी है। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया