बंद पडे हेण्डपंप और नलजल योजनाएं तीन दिन में चालू करें: सीईओ माथुर

शिवपुरी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के उपयंत्रियों को निर्देश दिए है कि बंद पडे हेण्डपंप एवं नलजल योजनाओं का सतत् भ्रमण कर उन्हें तीन दिवस के अंदर दुरस्त कर क्रियाशील बनाया जाए। साथ ही उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि ऐसी नलजल योजनाएं जो विद्युत आपूर्ति के कारण बंद है, उनको भी त्वरित निराकरण की कार्यवाही करें। श्रीमती माथुर ने उक्त आशय के निर्देश शुक्रवार को जनपद पंचायत कोलारस एवं बदरवास में सरपंच, सचिव व ग्राम रोजगार सहायकों की बैठक में दिए।

साथ ही उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति की भी समीक्षा की। श्रीमती माथुर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के उपयंत्री एवं सहायक यंत्री द्वारा बदरवास में न जाने की ग्रामीणों की शिकायत पर कारण बताओ नोटिस देते हुए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए कि उक्त उपयंत्री एवं सहायक यंत्री तीन दिन बदरवास एवं तीन दिन कोलारस में रहकर कार्य करेंगे। 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिसम्बर अंत तक आवास पूर्ण करने और जनपद पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु सरपंचो से घरों में शौचालय बनाने हेतु लोगो को प्रेरित करने का आवाह्न किया। उन्होंने विभिन्न पेंशन येाजनाओं की समीक्षा करते हुए सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायकों को निर्देश दिए कि यह उनकी जिम्मेदारी है कि कोई भी पात्र हितग्राही पेंशन योजनाओं, परिवार सहायता, जनश्री बीमा योजना के लाभ से बंचित न रहे। 

उन्होंने मनरेगा के तहत अधिक से अधिक मजदूरों को रोजगार देने एवं पंच परमेश्वर योजना से रोड एवं नाली निर्माण के कार्य लेने के सरपंच एवं सचिवों को निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रह्मेन्द्र गुप्ता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री एस.एल.बाथम, जनपद पंचायत कोलारस एवं बदरवास के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदि उपस्थित थे।