शिवपुरी कोतवाली में ही शुरू हुआ सायबर थाना, लोगों को मिलेगी रियायत

शिवपुरी। सायबर अपराधों को ट्रेस करने के लिए प्रदेश भर में सायबर थाने शुरू किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कोतवाली शिवपुरी मे सायबर थाना बनाया गया है। जिसमें पीएसआई की पोस्टिंग कर दी गई है। सायबर थाने में उन पुलिसकर्मियों की पदस्थापना होगी। जो कम्प्यूटर एवं मोबाइल में दक्ष हैं। जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले में दर्जनों ऐसे मामले हैं जिसमें फरियादी से अपराधियों ने मोबाइल पर बैंक अकाउंट एवं एटीएम नम्बर पूछकर उनके खाते से हजारों रूपए निकाले हैं और दिन-प्रतिदिन ऐसे अपराध बढ़ते जा रहे हैं। 

सोशल मीडिया पर भी ऐसे अपराधों की बाढ़ आई हुई है, लेकिन वर्तमान में मौजूद पुलिस बल इस तरह के अपराधों के नियंत्रण में उपयोगी सिद्ध नहीं हो रहा है। इसके दो कारण हैं एक तो थानों के पास पुलिस बल की संख्या कम है और दूसरे सायबर मामले ट्रेस करने वाले पुलिसकर्मी प्रशिक्षित नहीं है जिससे सायबर क्राइम ट्रेस करने में बाधा आ रही है। सायबर थाने बन जाने से अब जिले भर के  पुलिस थानों में दर्ज होने वाले सायबर क्राइम सायबर थाने में भेजे जाएंगे। 

इनका कहना है- 
सायबर क्राइमों की बढ़़ती संख्या देखते हुए कोतवाली में साइबर थाना बनाया गया है। यह थाना जिले भर में दर्ज होने वाले सायबर अपराधों को ट्रेस करने का कार्य करेगी। इसमें मोबाइल तथा कम्प्यूटर में विशेषज्ञ पुलिसकर्मियों की टीम तैनात होगी। 
सुनील कुमार पांडे
एसपी शिवपुरी