दीनदयाल रसौई योजना: 34 दिन में 101 लोगों ने दिए सवा तीन लाख रूपए दान

शिवपुरी। मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान की योजना दीनदयाल रसौई योजना का क्रियावयन सबसे शानदार तरीके से शिवपुरी में संचालित हो रहा है। इस योजना को शिवपुरी में मंगलम संचालित कर रही है। पांच रूपए में भोजन कराने की सरकारी योजना में शिवपुरी वासियों ने दरियादिली का परिचय देते हुए दीनदयाल अंत्योदय भोजनालय के संचालन में अहम भूमिका का निर्वहन किया है। 

पुराने बस स्टेण्ड पर स्थित दीनदयाल अंत्योदय भोजनालय में महज पांच रूपए में जरूरतमंदों को पौष्टिक शुद्ध और सात्विक भोजन परोसा जा रहा है। जहां तक सरकारी योगदान का सवाल है तो इस योजना के तहत गेंहू और चावल अवश्य एक रूपए किलो उपलब्ध हो रहे हैं लेकिन अन्य सभी खर्चे एवं भोजन बनाने का व्यय जन सहयोग से निकल रहा है।

शिवपुरी वासियों ने अपनी दरियादिली का परिचय देते हुए महज 34 दिन में इस भोजनालय के संचालन हेतु सवा तीन लाख रूपए की राशि स्वेच्छा और बिना किसी प्रेरणा के दान दी। सामाजिक चेतना के धनी शिवपुरी के नागरिकों की सेवा भावना का ही प्रमाण कि हर दिन दीनदयाल भोजनालय में दान देने के लिए तीन दानवीर आ रहे हैं। 

34 दिनों में 12 दिन भोजन का व्यय तो क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया औैर तरूण सत्ता के प्रधान संपादक डॉ. रामकुमार शिवहरे सहित 12 दानदाताओं ने स्वयं वहन किया। इनमें कत्थामिल के संचालक दीवान सुरिन्दर लाल-अरविन्द लाल, पूर्व नपाध्यक्ष स्व. सांवलदास गुप्ता के सुपुत्र राधेश्याम गुप्ता, काम खेड़ा ट्रस्ट, बाबा तेगसिंह, पार्षद चंदू बंसल, डॉ. अमित गुप्ता, नर्ईम भार्ई (फाईब ब्रदर्श ज्वेलर्स) आर्ट ऑफ लिविंग, विनोद कुमार सोनी आदि शामिल हैं।