प्यार में पागल किशोरी मामा को बनाना चाहती है पति

कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के एक गांव में निवासरत एक 16 वर्षीय किशोरी अपने ही मामा के प्यार में इतना पागल हो गई कि उसने अपने मामा से ही शादी करने का निर्णय तक ले डाला। यह बात किशोरी के परिजनों को नागवार गुजरी तो उन्होने तत्काल किशोरी की सगाई एक 28 वर्षीय युवक से कर दी। जैसे ही किशोरी को शादी का पता चला तुरंत भाग कर कोतवाली पहुंची और पुलिस को पूरा घटनाक्रम बताया। जिस पर पुलिस ने चाईल्ड लाईन को बुलाकर किशोरी को सौंप दिया है। 

जानकारी के अनुसार पुष्पा पुत्री राजाराम जाटव परिवर्तित नाम उम्र 16 वर्ष निवासी इतवासा थाना क्षेत्र कोलारस का प्रेम-प्रंसग शिवपुरी निवासी अपनी मां के चाचाजी के लडके यानी कि मामा के साथ चल रहा था। जिसपर किशोरी ने अपने मामा के साथ शादी करने की इच्छा जाहिर की। उसके बाद प्रेमी मामा और किशोरी को परिजनों ने रंगे हाथों पकड़ लिया तो परिजनों ने आनन-फानन में बदनामी से बचने के चलते किशोरी की इंगेजमेंट एक 28 वर्षीय युवक से फाईनल कर दी। जब किशोरी को उक्त बात की भनक लगी तो वह दौडकर कोतवाली जा पहुंची। 

पीछे से उसके माता, पिता व अन्य रिश्तेदार भी थाने पहुंच गए। उनका कहना है कि बालिका अपने रिश्ते के मामा (25 वर्ष) के साथ शादी करना चाहती है, रिश्ता कलंकित न हो, इसलिए हमने कहीं और रिश्ता तय किया है, जिसका ये विरोध कर रही है।

इसके बाद कोतवाली पुलिस ने प्रकरण को पहले समझा और लडक़ी और माता-पिता को समझाने की कोशिश की। लेकिन इसके बाद भी जब लडक़ी अपने अभिवावकों के साथ जाने को राजी नहीं हुई तो पुलिस ने इस प्रकरण को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया।

चाइल्ड लाइन ने इसे सीडब्ल्यूसी को सौंप दिया और इसे न्यायपीठ के समक्ष प्रस्तुत किया गया। सीडब्लूसी के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन ने बालिका की काउंसलिंग की लेकिन वो घर जाने के लिए तैयार नहीं हुई। इसके बाद सीडब्ल्यूसी ने उसे अल्प आश्रय गृह ग्वालियर भेजने का आदेश जारी किया। इस निर्णय को बालिका और उसके माता पिता की सहमति के आधार पर लिया गया। इसके साथ ही जैन ने कहा कि बालिका की शादी 18 साल की उम्र के बाद करनी चाहिए ताकि आप कानूनी उलझनों से निपट सकें।