पुरानी शिवपुरी में रहस्यमयी विस्फोट, मकान की चीथड़े उड़ गए, परिवाजनों को खरोंच तक नहीं आई

शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र के पुरानी शिवपुरी इलाके से खबर आ रही है कि पुरानी शिवपुरी क्षेत्र के सावरकर कॉलोनी में एक मकान में सुबह 4 बजे रहस्यमय तरीके से विस्फोट हो गया। यह विस्फोट इतना खतरनाक था कि मकान के खिडकी दरवाजे निकलकर पड़ौसियों की छतों पर जाकर गिरे। इस घटनाक्रम में सबसे बड़ी बात यह निकलकर सामने आई है कि घर में से कोई भी विस्फोटक सामाग्री नहीं मिली। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 

जानकारी के अनुसार सुबौध जैन निवासी सावरकर कॉलोनी अपनी पत्नि के साथ घर में जमीन पर सो रहे थे। अचानक सुबह लगभग 4 वजे घर में एक धमाकेदार विस्फोट हुआ। जिससे घर में लगे खिडक़ी दरवाजे यहां तक की मकान की दीवारों में भी दरार आ गई। इस घटना से मोहल्ले में हडकंप की स्थिति निर्मित हो गई। देखा तो मकान के गेट पडौसियों की छतों पर पहुंच गए। 

जब अंदर जाकर देखा तो पंखे अलमारी कूलर सहित घर का पूरा सामान अस्त-व्यस्त था, लेकिन इसी घर में सो रहे दंपत्ति को खरोंच तक नहीं आई। इस विस्फोट ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। सूचना पर देहात थाना पुलिस घटना के चार घण्टे बाद फोरसिंक टीम के साथ पहुंची। जहां देखा तो फोरसिंक टीम ने बताया कि यह घटना सिलेण्डर से एक साथ दबाब में गैस लीक होने के कारण घटी है। 

फोरसिंक टीम की इस बात पर स्थानीय लोग भरौसा नहीं कर पा रहे है। लोगो का कहना है कि अगर विस्फोट सिलेण्डर से हुआ है तो सिलेण्डर तो सुरक्षित रखा हुआ है। फिर विस्फोट कैसे संभव है।

हांलाकि टीम का कहना है यह सब हालात सिलेण्डर और फ्रिज की किट के मिश्रण से यह हादसा हुआ है। वही स्थानीय लोगों का कहना है कि सुबौध के मोहनलाल जैन जो कि बैंक में प्रबंधक थे उन्होंने उक्त मकान में गला रेंत कर आत्महत्या कर ली थी और यह हादसा उसी बजह से हुआ है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 

इनका कहना है- यह हादसा संभवत: गैस सिलेण्डर के रिसाब से हुआ होगा, यह एक्सपोजिव हो सकता है, इसमें गैस सिलेण्डर लीकेज हुआ होगा। इसके होनेे के बाद यह फ्रिज के कट ऑफ हुआ होगा। जिसके चलते यह हादसा हुआ होगा। इससे पहले पिछोर में भी ऐसा ही हादसा हुआ था। 
डॉ एच एस बरारिया, फोरेंसिक एक्सपर्ट शिवपुरी