हनुमान जयंती: मंदिरो पर उमडे पवन पुत्र के भक्त, मारिूत नंदन की भक्ति में डूबा शहर

शिवपुरी। नगर में हनुमान जयंती का उत्सव आज बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। आज भोर होते ही हनुमान भक्त ना-नाप्रकार की सेवा गतिविधि, पूजा-अर्चना, सुन्दरकाण्ड व रामायण पाठ में जुट गए है। शहर के हनुमान मंदिरों पर भक्तों का तांता अलसुबह से लगना शुरू हुआ जो कि देर शाम और रात्रि तक चलता रहेगा। 

जिसमें शहर के श्री बांकड़े हुनमान मंदिरए खेड़ापति, चिंताहरण, मंशापूर्ण, बड़े हनुमान, पंचमुखी,माधवचौक स्थित हनुमानजी, श्रीपाताली हनुमान, बालाजी धाम मंदिर आदि सहित अन्य मंदिरों पर सुबह से ही भक्तजनों की श्रद्धा का सैलाब उमड़ा।

सकल मनोरथ पूरी करने वाले हैं हनुमान
हनुमान जयंती के अवसर पर ज्योतिषाचार्य पंडि़त राधेश्याम जी अवस्थी का कहना है कि हनुमानजी रुद्र अवतार स्वरूप माने जाते हैं। सतयुग से कलयुग तक प्रथम चरण विशेष में हनुमानजी की आराधना सकल मनोरथ पूर्ण करने वाली हैं। 
 
धर्मशास्त्र के अनुसार रुद्र तथा रुद्र अवतार की साधना विशेष दिन करने से इच्छित फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य, शनि तथा राहु के दोषों के निवारण के लिए हनुमान की आराधना विशेष मानी गई है। 

हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर हनुमान मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया था। सूर्य उदय से पूर्व ही भक्त बड़ी संख्या में शहर से दूर सिद्ध स्थलों के लिए रवाना हो गए। जहां भगवान की आरती में शामिल होकर मंदिरों पर होने वाले भण्डारों का लुफ्त उठाया। 

शहर से 10 कि.मी. दूर प्राचीन सिद्ध क्षेत्र बाकड़े हनुमान मंदिर सहित, बालाजी धाम, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, बड़े हनुमान मंदिर, चिंताहरण मंदिर, खेड़ापति सरकार, राम जानकी मंदिर झांसी तिराहा, माधव चौैक हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, पाताली हनुमान मंदिर सहित शहर के छोटे बड़े सभी मंदिरोंं में विशेष रूप से हनुमान जयंती मनाई जा रही है। सुबह से ही भक्तों का सैलाव मंदिरों पर उमड़ रहा है। जहां भक्तजन भगवान के पास अपनी मनोकामनायें लेकर पहुंच रहे हैं।
Attachments area