इस बार हनुमान जयंती पर नही पड़ेगा चंद्र ग्रहण, 11 को मनेगी संकटमोचन की जंयती

शिवपुरी। इस वर्ष हनुमान जयंती पर विशेष योग बन रहे हैं। चार साल बाद संकट मोचन की जयंती चंद्रग्रहण से मुक्त मनेगी। चैत्र शुक्ल पक्ष पूर्णिमा 11 अप्रैल को पड़ रही हनुमान जयंती में राज योग के साथ ही शुक्र मीन राशि में उच्च का हो गाए जिसकी सूर्य के साथ युति रहेगी। द्वितीय स्थान पर मेष राशि का मंगल शुभ फलदायी रहेगा। विशेष योग होने के कारण हनुमान जयंती भक्तों के लिए विशेष फलदायी रहेगी। 
ज्योतिषाचार्य राधेश्याम अवस्थी जी के अनुसार चैत्र मास की शुक्ल पक्ष अष्टमी को मंगलवार होने से अल्प वर्षा के योग हैं। विदित हो कि 2013 से लगातार हनुमान जयंती पर चंद्रग्रहण के योग बन रहे थे लेकिन इस बार चंद्रग्रहण मुक्त रहेगी। इससे पूजा-अर्चना और आराधना में कोई संकट नहीं आएगा।

विशेष संयोगों के कारण इस दिन हनुमानजी की आराधना से श्रद्धालुओं की मनोकामना शीघ्र पूर्ण होगी। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्य शनि राहु के दोषों के निवारण हेतु हनुमान आराधना विशेष मानी जाती है। पूर्णिमा पर चित्रा नक्षत्र और राजयोग मिलने पर जयंती का आध्यात्मिक प्रभाव बढ़ गया है। चैत्र माह की शुक्ल पूर्णिमा हनुमान जयंती मनाई जाती है लेकिन महर्षि वाल्मिकी रचित रामायण में अलग तथ्य हैं।