टी-20 क्रिकेट: हरियाणा बनी विजेता,मप्र अकादमी रही उपविजेता

शिवपुरी। खेल और युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी व 1983 के विश्व विजेता टीम के सदस्य मदनलाल के कुशल मार्गदर्शन एवं खेल मंत्री, यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा खेलों को बढ़ावा व युवा खिलाडिय़ों को अच्छे अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रथम ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट शिवपुरी ट्राफी का आयोजन श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर शिवपुरी में किया गया है।

प्रथम ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच म.प्र. राज्य अकादमी एवं हरियाणा के बीच खेला गया। टॉस हरियाणा के कप्तान ने जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हरियाणा की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 198 रनों का विशाल लक्ष्य म.प्र. अकादमी की टीम को दिया। जिसमें मोहित हुड्डा ने 44 बॉल पर 87 रन, कुलदीप देतवार ने 34 बॉल पर 49 रन, अखिल कोर ने 21 बॉल पर 34 रनों का योगदान दिया। म.प्र. अकादमी की ओर से प्रांजुलपुरी ने 35 रन देकर 3 विकेट, दीपक, हिमांशु, लोकेश सिह ने 1-1 विकेट लिया। 

199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी म.प्र. अकादमी की टीम 108 रन पर ऑल आउट हो गई और हरियाणा ने यह मैच 90 रनों से जीत लिया। म.प्र. अकादमी की और से लोकेश सिंह ने 18 बॉल पर 23 रन, हिमांशु शिन्दे ने 13 बॉल पर 14 रन, अतुल कुशवाह ने 9 बॉल पर 14 रनों का योगदान दिया। हरियाणा की ओर से अकील कोर 22 रन पर 3 विकेट, जैमीनी ने 22 रन देकर 3 विकेट तथा दीपक पुनिया ने 1 विकेट लिया।

खेल ओर युवा कल्याण विभाग के संचालक, उपेन्द्र जैन एवं पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मदनलाल जी, एस.के. पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक शिवपुरी, जी.डी. शर्मा, एस.डी.ओ.पी शिवपुरी की उपस्थिति में स पन्न हुआ। अपने उदबोधन में उपेन्द्र जैन, संचालक, खेल और युवा कल्याण विभाग ने सभी खिलाडिय़ों की सराहना की, ओर यह टूर्नामेंट का आयोजन बहुत अच्छे स्तर पर किया गया। 

हरियाणा की टीम ने अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए शिवपुरी ट्राफी जीती। अंत में पुरूस्कार वितरण संचालक, खेल और युवा कल्याण उपेन्द्र जैन, पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मदनलाल जी, एवं सुनील पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक, शिवपुरी द्वारा विजेताओं टीम को एक लाख नगद व ट्राफी दी गई।

वहीं उप विजेता टीम को 75 हजार नगद व ट्राफी के साथ-साथ टी-20 ऑल इंडिया क्रिकेट टूर्नामेंट में अच्छे खेल का प्रदर्शन करने वाले हरियाणा के कुलदीप देतवार 207 रनों की बदौलत बेस्ट बल्लेबाज, हरियाणा के ही हितेश जेमनी को 12 विकेट लेने पर बेस्ट बॉलर तथा मैन ऑफ द सीरिज म.प्र. अकादमी के हिमांशु शिन्दे 154 रन एवं 7 विकेट लेने पर चुना गया। फायनल मैच का मैन ऑफ दी मैच का पुरूस्कार हरियाणा के मोहित हुड्डा को पुरूस्कार देकर पुरूस्कृत किया गया। 

मैच के दौरान सैकड़ों की स या में खेल प्रेमी एवं वरिष्ठ खिलाड़ी उपस्थित रहे। मैच की कामेंट्री वरिष्ठ खिलाड़ी गिरीश मिश्रा मामाजी, छोटे खान, गणेश गुप्ता विवेक वर्धन, स्कोरिंग हेमन्त जाटव, मैच की ए पायरिंग ग्वालियर डिविजन के श्री लक्ष्मण तनवानी, अंकित सिंह जादौन, कमल सिंह बाथम (शेरा) द्वारा की गई। संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी, एम.के. धौलपुरी ने कार्यक्रम के मु य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। प्रिंट मीडिया को स मानित करते हुए बाहर से आये सभी खिलाडिय़ों, व स्थानीय दर्शकों का आभार व्यक्त किया।