शिक्षकों और बच्चों को कानून का ज्ञान अनुकरणीय प्रयास : एसपी

शिवपुरी। कानून का ज्ञान हरेक व्यक्ति को आवश्यक है लेकिन आज शिक्षकों और खासकर स्कूली छात्रों को कानून की जानकारी देना और कानून के प्रति उनको जागरूक करना ना केवल अनुकरणीय प्रयास है बल्कि 21वीं सदी के इस युग में विधि संबंधी जानकारी होना आज की बड़ी आवश्यकता भी है।

उक्त उद्गार प्रकट किए पुलिस अधीक्षक शिवपुरी सुनील कुमार पाण्डे ने इंडिया इंस्टीट्यूट द्वारा बाल शिक्षा निकेतन स्कूल के सभागार में कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित कार्यशाला में बतौर मु य अतिथि के रूप में अपना उद्बोधन दे रहे थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि महिला सशक्तिकरण अधिकारी ओ.पी.पाण्डे एवं मानव अधिकार आयोग के जिला संयोजक आलोक एम.इन्दौरिया तथा हैप्पीडेज स्कूल की संचालिका श्रीमती गीता दीवान थीं। 

इस अवसर पर अपने संबोधन में एसपी श्री पाण्डे ने कहा कि छात्र यदि इस उम्र से कानून की मौलिक जानकारी रखेगा तो वह सही और गलत की पहचान तो कर ही सकेगा साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक  कर सकेगा और आवश्यकता पडऩे पर मदद भी दे सकेगा। उन्होंने अपने प्रेरक उद्बोधन में छोटी-छोटी बातों और कहानियों के माध्यम से बच्चों को अच्छे और बुरे के बीच पहचान बताई। 

कार्यशाला में मानव अधिकार आयोग के जिला संयोजक आलोक एम.इन्दौरिया ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए विद्यालय संचालिका श्रीमती बिन्दु छिब्बर की सराहना की और बच्चों से कहा कि उन्होंने इस कार्यशाला में जो सीखा है उसे अपने साथी छात्र-छात्राओं के साथ अनुभव को बांटे ताकि वह भी विधि कानून के बारे में जागरूक हों। 

उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट नईदिल्ली के डायरेक्टर बालदेवन रंगराजू को विश्वास दिलाया कि निकट भविष्य में वे उनके साथ तहसील और कस्बों में छात्र-छात्राओं को कानून के प्रति जागरूक करने के कार्यक्रम उनके साथ बनाऐंगें। महिला सशक्तिकरण अधिकारी ओपी पाण्डे ने भी छात्रों से संबंधित पांच प्रमुख कानूनों पर प्रकाश डाला और इस अच्छे आयोजन के लिए आयोजक बिन्दु छिब्बर को साधुवाद दिया। 

शिवपुरी जिले में पहली बार शिक्षक और छात्रों के लिए विधि संबंधी जानकारी रोचक तरीके से देने का कार्यक्रम श्रीमती बिन्दु छिब्बर के द्वारा इंडिया इंस्टीट्यूट से मिलकर आयोजित करने का काम किया है। 

विगत दो दिनों से चल रही इंडिया इंस्टीट्यूट की इस विधि कार्यशाला में प्रथम दिन श्री रंगराजू ने विभिन्न स्कूलों के शिक्षक एवं डायरेक्टरों को बच्चों से संबंधित कानूनों का शानदार तरीके से प्रशिक्षण दिया और आज द्वितीय सत्र में विभिन्न स्कूलों के 10वीं एवं 12वीं के एक सैकड़ा छात्रों को श्रीरंगराजू ने विधि के बारे में प्रशिक्षण दिया।