कड़कड़ाती सर्दी में सड़क पर प्रसूता और नवजात को छोडकर भागी जननी एक्सप्रेस

पोहरी। इस समय हाडकंपा देने वाली सर्दी पड रही है ऐसे में एक जननी एक्सप्रेस का ड्रायवर एक प्रसुता और उसके नवजात को पोहरी के बस स्टैंड पर छोड आया। बताया गया है कि उसने जननी एक्सप्रेस से अपने गांव छोडने की काफी मिन्नते की लेकिन वह नही माना। 

जानकारी के अनुसार बीते रोज छर्च थाना क्षेत्र के डिगडौली गांव की दलित आदिवासी महिला फैजलिया पति राजेश आदिवासी उम्र 30 वर्ष निवासी डिगडौली को प्रसब पीडा हुई तो महिला का पति उसे लेकर उप स्वास्थ्य केन्द्र पोहरी पहुॅचा। जहॉ महिला की गंभीर हालात को देखते हुए डॉक्टरों ने जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया। 
बीते रोज महिला ने एक नवजात को जन्म दिया। जच्चा और बच्चा दोनों के स्वस्थ्य होने पर जिला चिकित्सालय से उक्त प्रसूता की छुट्टी कर दी गई और प्रसूता को घर तक छोड़ने के लिए जिला चिकित्सालय से जननी एक्सप्रेस को भेजा गया। जननी महिला को छोडने चली तो गई अचानक पोहरी के पास जननी एक्सप्रेस के ड्रायवर ने यह कहते हुए कि उसे इंमरजेंसी में कही जाना है अब आप यहां से बस से चले जाना कहकर दलित प्रसूता को जननी से उतार दिया।

महिला और उसके पति ने उक्त जननी के चालक से हाथ जोडक़र निवेदन किया परंतु वह अपनी जिद पर अड़ा रहा और मासूम नवजात को बीच सडक़ पर छोडक़र भाग गया। इस घटना के बाद दलित महिला के पास एक रूपये न होने के चलते बस ने भी ले जाने से मना कर दिया।

महिला के पति ने अब बस चालकों के हाथ जोडक़र साथ ले जाने का आग्रह किया जब पति ने कहा कि वह बस का किराया अपने गांव पहुॅचकर चुकता कर देगा तब कहीं जा पाया। इस तरह की लापरवाही स्वास्थ्य विभाग में अब आम हो गई है। आये दिन हो रही इन घटनाओं के बाबजूद भी प्रशासन उक्त चालकों पर कोई भी कार्यवाही करने से कतराते है।