बीएड-डीएड पासआउट के लिए अच्छी खबर: 2500 संविदा शिक्षको की होगी भर्ती

शिवपुरी। पिछले चार वर्षो से बीएड-डीएड पासआउट वाले युवा जो बेरोजगार बैठे है उनके लिए एक अच्छी खबर की प्रदेश शासन रिक्त पड़े 2500 संविदा शिक्षको की नियुक्ति करने वाली है। इनका चयन व्यांपम की परिक्षाओ द्वारा किया जाऐगा। व्यापम संविदा शिक्षको परिक्षाए अगले वर्ष मई से सितबंर की बीच करा सकता है। 

सरकार ने लंबे इंतजार के बाद संविदा शिक्षक वर्ग 1 व 2 और 3 के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया का खाका तैयार कर लिया है। भर्ती से पहले पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया से लेकर विज्ञापन जारी करने जैसी प्रारंभिक प्रक्रिया दिसंबर माह के अंत तक ही शुरू हो जाएगी यदि सबकुछ ठीक रहा तो नए शिक्षा सत्र के मध्य तक स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों पर नए संविदा शिक्षकों की तैनाती हो जाएगी। 

इस बार पात्रता परीक्षा पहली बार ऑनलाइन कराने की तैयारी है, जिसके लिए बड़ी संख्या में कम्प्यूटर लैबों की उपलब्धता व्यापमं के लिए एक बड़ी चुनौती है अनुमान के मुताबिक शिवपुरी जिले में ही संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए यदि डीएडए बीएड की अनिवार्यता रखी गई तो भी ३० हजार से अधिक आवेदक सामने आ सकते हैं।  

जबकि प्रदेश में यह आंकड़ा ढाई लाख से ऊपर हो सकता है इतनी बड़ी संख्या में एक साथ ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराना एक चुनौती है यही कारण है कि इस बार परीक्षा एक दिन की बजाए ५ से ७ दिन में आयोजित की जाएंगी आवेदन फार्म भी ऑनलाइन भरे जाएंगे।

यह रहेगी भर्ती प्रक्रिया 
संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए दिसंबर के अंत तक रिक्त पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा और साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी इस प्रक्रिया के बाद तीनों वर्ग की पात्रता परीक्षा आयोजित होंगी और समेकित मेरिट तैयार की जाएगी।

जिसके आधार पर प्राथमिकता क्रम में रिक्त पदों पर अ5यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। आंकडो पर जाए तो शिवुपरी जिले में वर्ग ३ के १४०० पद रिक्त है,वही वर्ग २ के ८०० से अधिक शिक्षको की आवश्यकता है।