500 और 1000 के नोट बंद: एटीएम पर लगा मेला, पेट्रोल पंप पर 500 से कम का नही मिला पेट्रोल

शिवपुरी। केन्द्र सरकार द्वारा रात्रि के समय जैसे ही 1000 और 500 के नोट बंद होने की घोषणा की वैसे ही शहर में हलचल हो गर्ई लोग देर रात तक एटीएम में पहुंचकर रूपए बदलने और खुल्ले निकालने में लग गए। स्थिति यह हुई रात्रि में ही एटीएम खाली हो गए। आज सुबह स्थिति यह रही कि पेट्रोल पंप पर जब लोग पेट्रोल डलाने पहुंचे तो वहां 500 रूपए से कम का पेट्रोल नहीं डाला जा रहा था। 

जिन लोगों पर 100-100 के नोट थे सिर्फ उन्हें ही वह पेट्रोल कम रूपए का दिया जा रहा था। जिससे लोग काफी परेशान रहे। लोगों पर खुल्ले रूपए नहीं थे तो उन्हें दुकानदारों ने सामान देने से इन्कार कर दिया। चाय और नाश्तों की दुकान पर पहुंचने वाले लोगों के पास अगर खुल्ले रूपए हैं तो उन्हें  ही नाश्ता दिया जा रहा था। 

वहीं व्यापारियों की चिंतायें भी सरकार के इस निर्र्णय से बढ़ गर्ई है। जिनके पास प्रतिदिन लाखों रूपए का लेन देन होता है। आज सर्र्राफा बाजार में कई दुकानें इसलिए नहीं खोली गई क्योंकि दुकान खोलने पर ग्राहक 1000 और 500 के नोट लेकर आएगा जो बाजार में चलने ही नहीं है। 

एटीएम और बैंक बंद होने से भी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा असर उन लोगों को पड़ा जो मेहनत मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते हैं। जिन्हें भी काम कराने के एवज में 500 के नोट दिए गए। जिससे वह काफी परेशान दिखे। देवोत्थान एकादशी आने के कारण मांगलिक कार्यों के लिए भी लोग खरीददारी के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं, लेकिन उनके समक्ष बड़े नोट बंद होने से संकट खड़ा हो गया है। ऐसी स्थिति में पूरे जिले भर में हडक़ंप पूर्ण स्थिति बनी हुई है। 

छोटे नोटों की कालाबाजारी शुरू 
रात्रि में जैसे ही हजार और 500 के नोट बंद होने की सूचना टीव्ही चैनलों और सोशल मीडिया द्वारा लोगों को लगी वैसे ही शहर में छोटे नोटों की कालाबाजारी शुरू हो गई। कर्ई स्थानों पर 500 के नोट के 450 रूपए और हजार के नोट के 900 रूपए दिए जा रहे हैं। 

कई पेट्रोल पंपों पर 500 रूपए लेकर 450 रूपए का पेट्रोल भी डालते देखा गया। जबकि पेट्रोल पंप, अस्पताल, बस टिकिट, रेलवे रिजर्वेसन, हवाई टिकिट आदि को 1 हजार और 500 रूपए के नोट प्रतिबंध से दो दिवस के लिए दूर रखा गया है, लेकिन शहर में यह प्रतिबंध कमाई का जरिया बन गया है।