दीपावली के पूर्व नपा ने बाजार से हटाये अस्थाई अतिक्रमण

शिवपुरी। दीपावली त्यौहार पर प्रतिवर्र्ष बाजारों से निकलना काफी मुश्किल हो जाता था। सडक़ों पर दुकानदारों के अतिक्रमण औैर हाथ ठेले वालों द्वारा कब्जा जमाए जाने के कारण कोर्ट रोड़ सदर बाजार, गांधी चौक आदि क्षेत्र से पैदल निकलना भी मुश्किल होता था। 

इसे ध्यान में रखते हुए नगर पालिका ने दीपावली त्यौहार के पूर्व पुलिस के सहयोग से सडक़ों के अस्थार्ई अतिक्रमण को हटाने का निर्र्णय लिया वहीं हाथ ठेले लगाकर सामान बेचने बालों को गांधी पार्क और सिद्धेश्वर मैदान में रवाना किया। 

अभियान के दूसरे दिन नगर पालिका ने गांधी चौक, माधव चौक, कोर्ट रोड़ औैर एबी रोड़ आदि क्षेत्र से अस्थार्ई अतिक्रमण हटाए। कोर्ट रोड़ पर हाथ ठेले हटाने से बाजार काफी चौड़ा लग रहा है। वहीं यातायात व्यवस्था भी ठीक हुर्ई है। 

जानकारी के अनुसार नपा अमले के साथ नगर पालिका सीएमओ रणवीर कुमार, नपा स्वास्थ्य अधिकारी गोविन्द भार्र्गव, सब इंजीनियर आरडी शर्मा सहित आरआर्ई पूरन कुशवाह 11 बजे गांधी चौक पहुंचे। इनके साथ भारी पुलिस बल और नायब तहसीलदार नीलम पटसेरिया सहित राजस्व अधिारी भी थे। अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने दुकानों के आगे रखा सामान समेंटना शुरू किया। वहीं गांधी पार्र्क पर लगे बैनरों को सफाई की दृष्टि से हटाना शुरू कर दिया और जप्त सामान को  ड फर में रख लिया। 

इसके बाद अनूप जनरल स्टोर, मिंटा पान, पंजाब इलैक्ट्रीकल्स, अग्रवाल एप्लाईसेंस, प्रेम स्टोर, के आगे रखे सामान को हटाया और उन्हें समझार्ईश भी दी गई। इसके बाद नपा अमला राजा कोल्ड्रिंग की दुकान पर पहुंचा। उक्त दुकानदार ने रास्ते को टेबिलें लगाकर बंद कर रखा था और वहां पानी के ड्रम भी रखे हुए थे। जिन्हें नपा ने जप्त कर लिया। 

वहीं पास में स्थित तोता चाय बाले का काउंटंर, कपिल जूस भण्डार का फ्रिज, बंसल लस्सी का जनरेटर, अ बे कलेक्शन की दुकान के आगे अस्थाई रूप से टेंट लगाकर कपड़े बेचने वाली बैंचे और टेंट जप्त किया। सोहन सिंह पार्र्क के निकट सडक़ पर बैठकर रोजगार करने वाले पटवाओं को पार्र्क के ऊपर स्थानांतरित किया गया। जिससे उक्त सडक़ पर यातायात बहाल हो सका। नगर पालिका की इस कार्र्रवार्ई की प्रशंसा की जा रही है। 

हाथ ठेले वालों को बाजार में नहीं मिलेगी जगह
हाथ ठेले में सब्जी, फल, खाने-पीने की वस्तुयें तथा पूजन सामग्री बेचने वालों को अब दीपावली त्यौहार पर सडक़ पर कारोबार करने की इजाजत नहीं मिलेगी। प्रशासन ने उन्हें हॉकर्स जोन में स्थानांतरित किया है। 

हालांकि कल हाथ ठेले वालों ने जाम लगकार विरोध प्रदर्शन किया था और मांग की थी कि दीपावली त्यौहार तक उन्हें बाजार से नहीं हटाया जाएगा, लेकिन प्रशासन ने उनकी मांगे नहीं मानी।