अतिक्रमण: नपा के लाल निशानों को लेकर पोहरी रोड पर आक्रोश, बाजार बंद

शिवपुरी। विगत दिवस दुर्गादास राठौर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक दोनों ओर नपा द्वारा चिन्हित किए गए मकानों पर की गई मार्किंग को लेकर आज वहां के वाशिंदे नपा और जिला प्रशासन के खिलाफ लामबंद हो गए और विरोध स्वरूप वहां के प्रतिष्ठानों को बंद करा दिया और रैली निकालकर प्रशासन के खिलाफ नारे लगाये।  

यहां अतिक्रमण हटाने के नाम पर पोहरी बस स्टेण्ड से दुर्गादास राठौर चौराहे तक घरों और दुकानों पर 10-10 फिट से लेकर 26-26 फिट तक निशान लगाए गए हैं और लगभग सभी अतिक्रमण की जद में आ गए हैं। 

बाद में सूचना पाते ही नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा वहां पहुंचे और उन्होंने आक्रोशित लोगों को शांत करते हुए कहा कि बिना गाईड लाईन बनाए न तो उनके अतिक्रमण हटाए जाएंगे और न ही उन्हें कोई नोटिस जाएंगे और इस विषय में कार्य योजना बनाने के लिए सोमवार को परिषद का विशेष स मेलन बुलाया जा रहा है। श्री शर्मा के आश्वासन के बाद स्थानीय निवासियों ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर लगभग 12 बजे पोहरी बस स्टेण्ड क्षेत्र के सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए और उन्होंने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए वहां के सभी प्रतिष्ठानों को बंद करा दिया और उनसे रैली में शामिल होने के लिए अपील की। देखते ही देखते वहां बड़ी सं या में लोग एकत्रित हो गए और जिला प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे।

नागरिकों का कहना था कि जिन्हें अतिक्रामक बताया जा रहा है। उनके पास वैधानिक रजिस्ट्री और मकान निर्माण की नगर पालिका से वैधानिक अनुमति है। इसके बाद किस नियम से रोड़ सेंटर से 60 फिट छोडऩे के लिए मकान बालों और दुकानदारों से कहा गया है। 

इससे यह स्थिति हो गई है कि बहुत से लोगों के तो पूरे प्लॉट और मकान अतिक्रमण में नप गए हैं जिसे कैसे वैधानिक कहा जा सकता है। यदि शहर के विकास औैर सडक़ों के चौड़ीकरण के लिए जमीन ली जा रही है तो उसका वैधानिक रूप से मुआवजा दिया जाना चाहिए। प्रदर्शन की यह सूचना नपा उपाध्यक्ष  अन्नी  शर्मा को लगी तो वह मौके पर पहुंचे जिन्होंने वहां के लोगों को बैठाकर समझाया।