पुलिस ने दबोचा मूर्ति गिरोह: 800 साल पुरानी भगवान महावीर की करोड़ो की अष्ठधातु की प्रतिमा जब्त

शिवपुरी। आज के दिन शिवपुरी पुलिस को बड़ी सफलता प्राप्त की है। पुलिस ने एक मुर्ति चोर गिरौह को दबौचने में सफलता प्राप्त की है। और इस गिरोह के सदस्यो से भगवान महावार स्वामी की अति दुर्लभ 800 साल पुरानी प्रतिमा बरामद की है। इस प्रतिमा की कीमत करोड़ो में आकी जा रही है। इस गिरोह को पकडने में टीआई आराधना डैबिस ने सफलता प्राप्त की है। 

जिले में विगत कुछ दिनों से  पुलिस अधीक्षक शिवपुरी मों.यूसुफ कुर्रेशी को अष्ट धातु की मूर्तियों की तस्करी संबंधी सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी, जिसे गंभीरता से लेते हुये पुलिस अधीक्षक महोदय ने महिला प्रकोष्ठ निरीक्षक आराधना डैबिस को उपरोक्त सूचना की तस्दीक हेतु निर्देश दिये गये, जिन्होंने सूचना की गंभीरता को देखते हुये तेदुआ थाना क्षेत्र में दबिश दी।

जानकारी के अनुसार ग्राम गणेशखेड़ा में जाकर सूचना के आधार पर  पवन वैरागी के घर पर दबिश दी, जहॉ पर उन्हें पवन दास बैरागी पुत्र बालक दास वैरागी उम्र 34 वर्ष निवासी गणेशखेड़ा, कन्हैया लाल ओझा निवासी ग्राम पहाड़ा थाना तेंदुआ, अशोक बैरागी निवासी गाजीगढ़ थाना गोवर्धन तथा माधव सिंह ओड निवासी मोहना को पुलिस ने दवौच लिया।

इन आरोपीयों से पुलिस ने पूछताछ की तो सामने आया की उक्त युवक मूर्तियों की तस्करी कर उन्हें बेचते है।  आरोपियो से पुलिस ने कमरे में रखी एक 800 साल पुरानी भगवान महावीर की अष्ठधातु की बनी मूर्ति को आरोपीयों के कब्जे से जप्त किया है। 

पुलिस ने इस मूर्ति की कीमत जानने के लिए पुरातत्व विभाग में संपर्क किया तो मूर्तियों की कीमत करोंडों रूपये में आंकी जा रही है। आरोपियो ने पुलिस को बताया कि उपरोक्त मूर्ति को पवन वैरागी व तीनों लोग मिलकर कहीं बेचने का प्लान कर रहे थे, जिनको मौके से पकड़ा एवं मूर्ति को जप्त कर थाना तेंदुआ में धारा 102,379 का अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया।

उपरोक्त चारों आरोपियों की तलाशी लेने पर पवन वैरागी से 315 बोर का कट्टा, कन्हैया लाल ओझा से 01 रिवाल्वर मय 02 जिन्दा राउण्ड जप्त किये गये हैं। आरोपीयों में कन्हैया लाल कोलारस प्रथामिक विद्यालय में शासकिय शिक्षक के पद पर पदस्थ बताया गया है। बही अशोक वैरागी पुत्र रामलखन वैरागी गाजीगढ पर थाना गसवानी जिला श्योपुर एवं माधौ सिंह ओड पर थाना पनिहार जिला ग्वालियर में पूर्व से मूर्ति चोरी का अपराध पंजीवद्व है।