ऐसे बनेगी शिवपुरी एक स्मार्ट सिटी: पूर्व पार्षद शिवहरे

शिवपुरी। एक जमाने में शिवपुरी की सुन्दरता के लिए पहचान थी, लेकिन समय के साथ-साथ शिवपुरी की सुन्दरता कुरूपता में बदल गई है लेकिन अभी भी शिवपुरी की तस्वीर बदली जा सकती है बशर्ते कि योजना बद्ध ढंग से शिवपुरी का विकास किया जाए। उक्त बात पूर्व पार्षद प्रेमनारायण शिवहरे ने इस संवाददाता से चर्चा करते हुए कही। 

श्री शिवहरे ने शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए अपनी योजना प्रस्तुत करते हुए कहा कि सबसे पहले माधव चौक गुल बर को बहुत अच्छे ढंग से बनाकर सुन्दर तथा भव्य रूप दिया जाए। 

माधव चौक के चारों रास्तों में ऊंचे 15 फिट तक पिलर खड़े करके ग्रेनाईट या स्टील फ्रेम लगाई जाए तथा इसके ऊपर अलग-अलग दिशाओं में गुरूद्वारा, माधव चौक चौराहा, छत्री रोड़, कोर्ट रोड़, कलेक्ट्रेट अस्पताल आदि नाम अंकित कर एलईडी लाईट लगाई जाए। 

माधव चौक के चार पार्कों में से तीन पार्कों में नीचे टूव्हीलर पार्किग तथा दूसरी तीसरी मंजिल में हेरीटेज झोंपड़ पट्टी का निर्माण किया जाए। चौथे पार्क में चेयर सिटिंग व्यवस्था हो। 

ग्वालियर वायपास चौराहे पर सुन्दर पार्क बनाकर सुन्दर डिजाईन दी जाए वहीं गुना वायपास पर आकर्षक गोल बर का निर्माण किया जाए। एबी रोड़ पर एलईडी लाईट व्यवस्था और बीच में डिवाईडर लगाये जाऐं।

शहर के मध्य माधव चौक एवं गुरूद्वारे के बीच की पुलिया, कमलागंज की पुलिया, पुराना बस स्टेण्ड की पुलिया, राजेश्वरी मैया पुलिया, हॉस्पीटल चौराहे की पुलिया का चौड़ी करण किया जाए। इसके अलावा मानस भवन के पास करीब 20 कमरे एसी बनाकर मैरिज गार्डन का रूप दिया जाए। 

ओद्योगिकरण और रेल सुविधायें बढ़ाई जाएं
पूर्व पार्षद प्रेमनारायण शिवहरे का कहना है कि शिवपुरी के विकास के लिए किसी बड़े उद्योग की मंजूरी यहां के राजनेता करायें। पोहरी तहसील में असीम जड़ीबूटी का भण्डार होने के कारण आयुर्वेदिक संस्थान का निर्माण कराया जाए। 

वहीं इसी के आसपास आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय खोला जाए। रेल सुविधायें बढ़ाने की पहल में आगरा वाली रेल गाड़ी जो झांसी खड़ी रहती हैं उसको शिवपुरी खड़ा करके ग्वालियर तक जोड़ा जाए।