जेल में कैदी की मौत का मामला: गारंटी में गई उसकी जान

शिवपुरी। शिवपुरी उपजेल में 16 मार्च से कैद विचाराधीन कैदी कल्याण पुत्र वृन्दावन लोधी की सोमवार की शाम संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी इस मामले में न्यायायिक जांच के आदेश भी हो चुके है और इसी क्रम में मंगलवार को शव का पीएम कराया गया पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। बताया यह भी जा रहा था मृतक कर्जदार नही बल्कि उसके गारंटी के चैक बाउंस हुए थे। 

कल्याण खुद कर्जदार नहीं था बल्कि ऋण के एक मामले में वह गारंटर था और ट्रैक्टर क्रय के एक मामले में उसने गारंटी दी थी। मंगलवार को मामले की न्यायिक जांच के लिए सीजेएम डीएल सोनी ने मृतक के परिजनों के बयान भी दर्ज किए है।

अब यह कहना है जेलर का 
जेेलर ओपी पांडे के अनुसार कल्याण अक्सर सोच विचार करता था और गुमशुम रहता था सोमवार की शाम अचानक उसे उल्टी दस्त होने लगे और हालत बिगडऩे पर उसे जिला अस्पताल लाया गयाए जहां उसकी मृत्यु हो गई। उनके अनुसार मौत का सही कारण तो पीएम रिपोर्ट के बाद स्पष्ट होगा, लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि हार्टअटैक से उसकी मौत हुई है।

जेल डॉक्टर जेसी शर्मा का कहना है कि सोमवार सुबह जेल में वह कैदियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गए तो उन्हें वहां कोई कैदी बीमार नहीं मिला इससे स्पष्ट है कि मृतक कल्याण लोधी सुबह तक पूरी तरह स्वस्थ था। 

इस पूरे मामले में जांच के न्ययायिक के आदेश हो चुके है और जांच शुरू भी हो चुकी है। जेलर ने शुरूवात में इस मामले में मीडिया को बयान दिया था कि कल्याण की मौत उल्टी दस्त के कारण हुई है। अब जेलर का कहना है कि हार्टअटैक हो सकता है मौत का कारण। लेकिन प्रत्यक्षदर्शीयो का कहना है मृतक के शरीर पर चोटों के निशान थे। उसकी नाक और मुहं से खून आना इस मामले में संदिग्ध करता है।