शाम 7 बजे: वाहन चैकिंग के नाम पर चौकी के कंपाउंड में ले जाकर होती है वसूली

शिवपुरी। शाम के 7 बजते ही जहां थोड़ा अंधेरा होते ही शहर की फिजीकल चौकी पुलिस का एक जवान चौकी के बाहर आकर खड़ा हो जाता है। वो जवान फिजीकल रोड से गुजर रहे बाइक सवारों को पकड़ कर चौकी के कंपाउंड में ले जाता है। और फिर शुरु होता है वसूली का खेल। यह करोबार पिछले दो माह से लगातार यहां पर जारी है। 

इस बात की जानकारी स्थानीय पुलिस अधिकारियों को होने के बाद चौकी प्रभारी के खिलाफ आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। जबकि चौकी प्रभारी के लिए इस चौकी कई ऐसे अंधे कत्ल पड़े हुए उन पर ध्यान तो नहीं सिर्फ और सिर्फ इन्हें अवैध बसूली करने की जुगाड़ में ही रहते हैं। 

फिजीकल क्षेत्र अपराधों पर अंकुश लगाने में भी न काम साबित हो रहे हैं। फिजीकल क्षेत्र से गुजर रहे एक निजी स्कूल शिक्षक की बाइक को रोक कर उसे कंपाउंड में ले जाकर उससे पैसों की मांग की गई। लेकिन उसने पैसे देने के बजाए जब मीडियाकर्मी बुला लिया तो पुलिस ने सारी कार्रवाई आनन-फानन में बंद कर दी। 

यह है चेकिंग का नियम 
पुलिस हेड क्वार्टर ने यह आदेश दे रखे हैं कि यातायात को लेकर की जा रही किसी भी तरह की कोई भी कार्रवाई गुपचुप तरीके से न होकर जनता के सामने होगी। इतना ही नहीं थाना और चौकी के बाहर बैठकर चालान नहीं काटे जाएंगे। फिर भी सारे नियमों को धता बता कर यहां दो महीने से अवैध वसूली जारी है।

चौकी के सामने खुलेआम चलता है सट्टा
कहने को तो पुलिस विभाग के पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी शहर में एक बड़े सटोरिया पर कार्यवाही कर सट्टे के कारोबार पर विराम लगा दिया था, लेकिन अब कुछ दिनों पुन: सटोरिया सक्रिय हो गए और फिजीकल चौकी के सामने वाली बिल्डिंग में बैठकर पुन: पर्चियां कटने लगी इस बात की जानकारी स्थानीय फिजीकल के पुलिस कर्मियों को होने के बाद इन पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है। 

अब नहीं होगी चैकिंग 
यह लोग जहां पहले चालान काटते थे वहां सीवेज खुदाई के चलते रास्ता बंद हो गया। इसलिए ये लोग यहां खड़े होने लगे हैं। हम इन लोगों को पुन: वाहन चैकिंग के लिए मना कर देंगे।
जीडी शर्मा एसडीओपी