प्रभारी मंत्री ने जिले के सभी तालाबो को 15 दिवस में अतिक्रमण मुक्त करने के दिए आदेश

शिवपुरी। आज पूरे 9 माह बाद जिले के प्रभारी मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने जिला योजना समिति की बैठक में भाग लिया। जिले के जलसंकट से लडऩे के लिए प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले के रियासत काल,सिंधिय एंव चेदेलो के शासन काल में बनाए गए तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराए। 

एंव उनके जीर्णोद्वार, गहरीकरण एवं मर मत कार्य हेतु तालाबों को चिन्हित कर 15 दिवस में सर्वे कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

उक्त आशय के निर्देश आज म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, विधि एवं विधायी कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने जिला योजना समिति की समीक्षा बैठक के दौरान सिंचाई विभाग एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से दिए। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, कोलारस विधायक श्री राम सिंह यादव, पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कुर्रेशी, जिला पंचायत के मु य पालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, योजना समिति के सदस्यगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने सिंचाई विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिले में विभिन्न तालाबों के कराए जा रहे जीर्णोद्वार, गहरीकरण एवं मर मत कार्य की भी जानकारी ली। उन्होंने पोहरी एवं पिछोर के वाटरसेड प्लान की जानकारी ली और प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि पोहरी एवं कोलारस में कराए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी संबंधित विधायकों को दें और इस संबंध में उनसे चर्चा करें। प्रभारी मंत्री सुश्री महदेले ने पोहरी क्षेत्र में पानी की गंभीर समस्या को देखते हुए कराए जा रहे कार्यों की जानकारी ली और पानी की व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।इस दौरान सुश्री महदेले ने किसानों के खेत में तालाब बनाने की सराहनीय पहल पर प्रशंसा व्यक्त की। 


वाणिज्य, उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की जनकल्याण एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत कृषकों को कृषि उपकरण का लाभ दिया जाए। उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिले में तालाबों के जीर्णोद्वार किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली।

 उन्होंने कहा कि सतनवाड़ा में हाइवें के पास बनाए गए तालाब को 'अपना पानी अपना खेत योजनाÓ से जोडऩा सुनिश्चित करें। तालाब को मॉडल तालाब के रूप में विकसित करें। उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने खतौरा विजरौनी सड़क मार्ग पर निर्मित की गई 6 पुलियों का निरीक्षण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

मीट मार्केट हेतु शीघ्र स्थान चिहिंत करें
प्रभारी मंत्री सुश्री महदेले ने मु य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि मीट मार्केट हेतु शीघ्र स्थान चिहिंत कर भूमि आवंटित कराकार कार्य प्रारंभ करें, समस्या उत्पन्न होने पर कलेक्टर श्री दुबे से मार्गदर्शन लें। 
शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि का भुगतान जल्द करें
प्रभारी मंत्री सुश्री महदेले ने स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में बनाए गए शौचालयो की प्रोत्साहन राशि का भुगतान हितग्राही को जल्द कराए जाने के निर्देश दिए। 

इस दौरान कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने बताया कि जनप्रतिनिधियां के सहयोग से जिले में 25 पंचायत खुले से शौच मुक्त (ओडीएफ) हुई है।