पुलिस की अवैध वसूली से एक युवक की मौत, SI पर मामला दर्ज कराने की मांग

शिवपुरी। अभी तक आपने पुलिस की पिटाई से किसी की मौत हो जाने की खबर पढी होगीं,लेकिन यहां शिवपुरी पुलिस की अवैध वसूली के कारण एक युवक की मौत की आश्र्यचकित खबर भी आ गई है। इस मामले में परिजन एसआईपर हत्या का मामला दर्ज कराने के मांग कर रहे है और आगे आंदोलन की धमकी भी दे रहे है।

बताया जा रहा है कि तेन्दुआ थाना क्षेत्र के ग्राम खरई में बीती रात्रि भूसा भरकर ला रहे एक मजदूर की कुए में गिरने से उस समय मौत हो गई जब वह पुलिस को अवैध वसूली नही दी और पुलिस उसे पीटने को उसके पीछे भागी और वहां रात के अंधेरे कुएं में गिर गया। इतना ही नही तैदुंआ थाने की पुलिस उसे कुएं में गिरा छोड थाने में आकर रजाई ओढ कर सो गई। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक के पिता हरिचरण जाटव ने जानकारी देते हुए बताया कि कल उसका पुत्र घनश्याम जाटव गांव के सूरज सिंह के ट्रेक्टर पर मजदूरी केे लिए गया हुआ था जहां ट्रेक्टर मालिक ने उसके साथी सुनील जाटव, कालीचरण जाटव, रूप सिंह एवं अन्य को राजस्थान से भूसा भरने के लिए पहुंचाया था। 

रात्रि में सभी लोग ट्रेक्टर ट्राली में भूसा भरकर ग्राम मकरारा बापस लौट रहे थे। बताया जाता है कि   खरई में स्थित कोटैया धाकड़ के होटल पर रूक कर सभी ने चाय पी। इसी बीच पुलिस की एक गाड़ी वहां आ गई जिसमें एएसआई कमल सिंह के साथ अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे। 

आरोप है कि पुलिस ने उनसे अवैध बसूली की मांग की और न देने पर मजदूरों को पीटना शुरू किया। पुलिस से बचने के लिए घनश्याम जाटव ने अंधाधुंध भागना शुरू कर दिया और उसे पकडऩे के लिए पुलिसकर्मी भी दौड़े। 

अंधेरे में दौड़ते-दौड़ते घनश्याम कुए में गिर गया। उसे कुए में गिरता देखकर पुलिसकर्मियों के हाथ पैर फूल गए। और वहां से चुपचाप भाग आए, थाने के पुलिस ने घनश्याम को कुएं से निकलना मुनासिब नही समझा। रात भर कुएं में पडें रहने से ही घनश्याम की मौत हो गई। 

काफी समय तक जब घनश्याम नहीं लौटा तो उसके साथियों ने उसकी तलाश की तो उन्होंने देखा कि वह कुए में गिर गया। ऐसी स्थिति में उसकी मौत हो गई। आज सुबह जब पुलिस ने घनश्याम के शव को कुएं से निकाला तो  गांव के लोगों ने पुलिस थाने का घेराब कर लिया और एएसआई सहित उनके साथियों पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग शुरू कर दी। 

हंगामा बढ़ते देख कोलारस एसडीओपी ने मृतक के साथ मौजूद मजदूर साथियों के बयान लिये और मृतक का पीएम डॉक्टरों के पैनल से कराने के लिए उसे शिवपुरी भेज दिया। 

पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज करने की मांग: बसपा 
बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष सुआलाल जाटव ने कहा है कि कल उनकी पार्टी और गांव के लोग पुलिस अधीक्षक मो. युसुुफ कुर्रेशी मिलेंगे और दोषी पुलिस कर्मियों पर 302 का मामला दर्ज कराने की मांग करेंगे। अगर पुलिस ने दोषियों पर हत्या का मामला दर्ज नहीं किया तो वह अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर एसपी कार्यालय में करेंगे। साथ ही प्रदेश स्तर पर बहुजन समाज पार्टी आंदोलन करेगी।