मंत्री के आश्वसन पर संविदा स्वास्थ्य कर्मी वापस काम पर लौटे

शिवपुरी। पिछले 18 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की 9 सूत्रीय मांगों को पूरी करने का आश्वासन मिलने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी हड़ताल स्थगित कर दी है। 

ऐसी स्थिति में जिले में चरमराई स्वास्थ्य सेवायें फिर से बहाल हो गई हैं। संविदा स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कर्मियों ने भी 9 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी थी। 

जिसे लेकर सरकार पर काफी दवाब था और इसी दवाब के चलते सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की मांगों को मानने का निर्णय लिया और कल विधानसभा सत्र के दौरान स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तीन माह का समय मांगते हुए उनकी मांगों को मानने का आश्वासन देते हुए हड़ताल समाप्त करने की अपील की थी।

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ की अध्यक्ष मंजू शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी नौ सूत्रीय मांगें थी जिन्हें शासन पूरा नहीं कर रही थी। वहीं संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को हटाये जाने का आदेश शासन द्वारा दिया गया था। 

जिनमें से प्रदेश के कई स्थानों में से स्वास्थ्य कर्मियों को हटा दिया गया था। ऐसी स्थिति में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया और 18 दिन तक चली इस हड़ताल के दौरान शासन को झुकना पड़ा और कल स्वास्थ्य मंत्री का आश्वासन मिलते ही हड़ताल को स्थगित कर दिया है। 

शासन ने उनसे तीन माह का समय मांग कर एक समिति गठित कर दी जो तीन माह के अंदर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। साथ ही उन संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को भी काम पर वापस आने के निर्देश दिये हैं जिन्हें शासन ने पूर्व में हटा दिया था।