सिधिंया भी आए शहर बंद के समर्थन में, काले कानून का विरोध

शिवपुरी। सर्राफा कारोबारियों पर केन्द्रीय बजट में एक्साईज ड्यूटी आरोपित करने के विरोध में देश भर के सर्राफा व्यवसायियों की तरह शिवपुरी के सोने-चांदी के व्यापारी भी 2 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। अ इसी क्रम में आज सर्राफा व्यवयाईयो ने शिवपुरी बंद का आहव्हान किया था। और शहरबंद के समर्थन में संासद सिंधिया भी आए। 

कांग्रेस और शिवसेना ने भी बाजार बंद को समर्थन दिया और एक्साईज ड्यूटी बापस लेने की केन्द्र सरकार से मांग की। स्थानीय सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी सर्राफा व्यवसायियों के समर्थन में खुलकर सामने आये। वह न केवल सर्राफा व्यवसायियों की रैली में शामिल हुए बल्कि कहा कि वह कंधे से कंधा मिलाकर व्यापारियों की इस लड़ाई में उनके साथ हूं।

 इन कारणों से शिवपुरी बंद को बिना जोर जबर्दस्ती के अभूतपूर्व सफलता मिली। हालांकि सर्राफा व्यापारियों ने बंद को इस तरह मैनेज किया ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। 

आवश्यक बस्तुओं को बंद से छूट दी गई। जिससे मेडीकल स्टोर, डॉक्टरों के प्रतिष्ठान और पेट्रोल पंप खुले रहे। वहीं हाथ ठेला चलाकर रोज कुआ खोदकर रोज पानी पीने वाले छोटे कारोबारियों को भी बंद से छूट प्रदान की गई। 

दो मार्च से देशभर के सर्राफा व्यवसायियों की तरह शिवपुरी के सर्राफा व्यापारियों के प्रतिष्ठान भी अनिश्चित काल के लिए बंद हैं। इस दौरान सर्राफा व्यापारियों ने जहां अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया वहीं काले कानून की शव यात्रा, उठावनी से लेकर चाय, पानी बतासे आदि विक्रय करने का कार्य भी आंदोलन के दौरान किया। 

सर्राफा व्यापारियों ने 19 मार्च को शिवपुरी बंद का आह्वान किया तो इसके पूर्व उन्होंने किराना व्यापार संघ, कपड़ा व्यापार संघ, चे बल ऑफ कॉमर्स, रेडीमेड संघ आदि विभिन्न व्यापारिक संगठनों की बैठक बुलाई और इस बैठक में शिवपुरी बंद के लिए समर्थन मांगा। 

इस पर सभी व्यापारिक संगठनों ने शिवपुरी बंद को समर्थन देने की घोषणा की। इसका परिणाम यह हुआ कि आज के बंद के लिए सर्राफा व्यवसायियों को मेहनत नहीं करना पड़ी। हालांकि इसके बाद भी सर्राफा व्यापारी रैली निकाल कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते रहे। 

युवा व्यापारियों की टोली जहां पैदल-पैदल और मोटरसाइकिल पर घूम कर बाजार बंद कराने में जुटी रही। वहीं वरिष्ठ व्यवसायी भी जनता से इस मुद्दे पर उनका सहयोग मांगते रहे। बंद के दौरान सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गांधी चौक से व्यापारियों की रैली में शामिल हुए। 

रैली में जमकर वित्त मंत्री अरूण जेटली मुर्दाबाद और अभी तो यह अंगड़ाई है आगे और लड़ाई है आदि के नारे लगाये जा रहे थे। सदर बाजार में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने व्यापारियों की सभा को संबोधित किया।