सेवह्यूमिनटी ने निकाली जागरुकता रैली

शिवपुरी। शहर में इन दिनों सीवर खुदाई के चलते सभी सड़कें खुदी पड़ी हैं जिसके कारण भारी मात्रा धूल एवं मिट्टी उड़ रही है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रही है इसी को ध्यान में रखते हुए सेवह्यूमिनटी संस्था के सदस्यों ने रविवार को एक पैदल मार्च रैली का आयोजन किया जिसमें लोग चेहरे पर मास्क एवं हाथ में हाथ में स्लोगन लिये हुए थे, रैली में संस्था द्वारा लोगों को नि:शुल्क मास्क का वितरण किया।

रैली का शुभारंभ कलेक्ट्रेट से किया गया जो कोर्ट रोड से होते हुए शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली गई जिसका समापन माधवचौक चौराहे पर किया गया। शहर में उड़ रही धूल के कारण लोगों को कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बढ़ रहा है जिनमें अस्थमा, सिलिकोसिस, आंखों की बीमारियां, बालों का झडऩा जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं।

 विशेषज्ञों की मानें तो धूल के कणों में सिलिकोन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कि धीरे-धीरे फेंफड़ों में बड़ी मात्रा में एकत्रित हो जाता है और आगे जाकर लंग केंसर का कारण बन जाता है। इस प्रकार से रैली के माध्यम से शहरवासियों को जागरुक किया गया। रैली में संस्था के सदस्यों के अलावा बड़ी संख्या में शहर के अन्य लोग भी मौजूद रहे।