ठेकेदार प्राईवेट लैंड पर डाल रहा था 90 लाख की सीसी रोड, जमकर हुआ विवाद

शिवपुरी। प्रदेश सरकार की उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पिछले दिनों लगभग 90 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने जा रही सर्किट हाउस रोड़ का भूमि पूजन किया था, लेकिन काम शुरू होने के बाद ही विवाद के चलते इस सड़क का निर्माण रोक दिया गया।  बताया जा रहा है कि ठेकेदार बिना सरकारी ईजीनियर से नाप तौल कर अपने हिसाब से ही रोड डाल रहा था। 

सड़क निर्माण में कुछ लोगों के प्लाट आ रहे थे और उन्होंने इसे लेकर विवाद खड़ा कर दिया। बाद में कलेक्टर के निर्देश पर निर्णय लिया गया कि पहले सीमांकन का निर्णय लिया गया और इसके बाद नायब तहसीदार ने इस निर्माणधीन सडक का सीमाकंन किया तो  सडक का हिस्सा प्राईवेट प्लॉटो का भी आ रहा था।   

विदित हो कि कल सर्किट हाउस रोड़ का निर्माण ठेकेदार ने शुरू किया। जैसे ही कार्य प्रारंभ हुआ वैसे ही गिरजा श्रीवास्तव, सरदार किशन सिंह, लीलादेवी, राजकुमार गुप्ता और प्रभात कुमार पाल आदि ने आपत्ति उठाना शुरू कर दी। उनका कहना था कि ठेकेदार ने लाईन गलत डाल रखी है। जिस कारण उनके प्लाट निर्माणाधीन सड़क में आ रहे हैं। 

उक्त प्लाट धारकों ने विवाद खड़ा किया, लेकिन मौके पर मौजूद पीडब्लूडी के अधिकारियों और ठेकेदार ने उनकी बात पर गौर नहीं किया। इसके बाद प्लाट धारकों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन दिया और अपनी आपत्ति से अवगत कराया। उनका कहना था कि मौके पर जो डीपी लगी है उसे बेश बनाकर लाईन खींची जा रही हैं।

 जबकि डीपी के दूसरी ओर 15 फिट सरकारी जमीन हैं जिसे छोड़ दिया गया है। इस कारण उनके प्लाट सड़क में आ रहे हैं। इसके बाद कलेक्टर ने नायब तहसीलदार मानसिंह रावत, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों की टीम को आज सुबह मौके पर भेजा और यह निर्णय लिया गया कि अब सीमांकन के पश्चात सड़क निर्माण प्रारंभ किया जाएगा। 

शिवपुरी कचरे में रही हैं और कचरे में रहेगी
प्लाट धारकों और ठेकेदारों के बीच हुए विवाद के दौरान पीडब्लूडी के एसडीओ जेपी शर्मा ने ऐसी आपत्तिजनक टिप्पणी की जिससे प्लाट धारक आक्रोशित हो उठे। एसडीओ श्री शर्मा ने यहां तक कह दिया कि सड़क निर्माण हो रहा है तो आप लोग आपत्ति कर रहे हो। शिवपुरी कचरे में रही है और कचरे में रहेगी। इस बात पर सरदार किशन सिंह और श्री पाल इतने तिलमिलाये कि उन्होंने अधिकारी से सोच समझ कर बात चीत करने को कहा। 

नहीं की सड़क की लेवलिंग 
स्थानीय निवासियों का कहना है कि जिस ठेकेदार को सर्किट हाउस रोड़ निर्माण का ठेका दिया गया है उसने 90.05 लाख बजट की इस सड़क का ठेका 25 प्रतिशत बिलो रेट डालकर लिया है। इस कारण वह गुणवत्ताविहिन सड़क बनाना चाहता है। इसीकारण उसने सड़क की लेवलिंग नहीं की है। जबकि पिछले दिनों इस सड़क पर सीवेज खुदाई के कारण 25 फिट खुदाई हुई है और इसकी मिट्टी धसक रही है। 

इसलिए यहां लेवलिंग की जरूरत हैं। यहां पर पानी डालकर लेविल मिलाकर सीसी सड़क का निर्माण किया जाएगा। तभी यह सड़क चल पायेगी अन्यथा घटिया निर्माण से सड़क उखड़ जाएगी और इसका बनवाना तथा न वनवाना व्यर्थ चला जाएगा।