शिवपुरी के 164 सरकारी स्कूल होगें बंद

शिवपुरी ब्यूरो। मध्य प्रदेश शासन ने ऐसी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं को बंद करने का निर्णय लिया है। जिनमें निर्धारित विद्यार्थियों की संख्या 20 से अधिक नहीं है। शासन के इस फरमान से जिले की 164 शालायें बंद होने की कगार पर हैं और इनके विद्यार्थियों को पड़ौस के विद्यालयों में शिफ्ट किये जाने की तैयारी है। 

बताया जा रहा है कि इन स्कूलों में पदस्थ लगभग 350 शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में स्थानांतरित किया जाएगा। शिवपुरी ब्लॉक में ऐसी शालाओं की संख्या 33 है जिनमें 229 बालक और 241 बालिकायें अध्ययनरत हैं। शिवपुरी ब्लॉक में शासकीय प्राथमिक शाला गतवाया और अनुसूचित जनजाति बालिका आश्रम शाला खैरोना में तो एक भी विद्यार्थी अध्ययनरत नहीं है। 

जबकि इन दोनों स्कूलों में दो-दो शिक्षक पदस्थ हैं। मजे की बात तो यह है कि बंद होने जा रहीं शालाएं शासकीय भवन में संचालित हैं और अब इन भवनों का उपयोग कहां किया जाए, यह भी शासन को निर्धारित करना है। 

बताया जा रहा है कि एक-एक स्कूल पर शासन हजारों रूपए प्रतिमाह खर्च करता हैं। शिक्षकों के वेतन के अलावा मध्यान्ह भोजन और स्कूल गणवेश और पुस्तकों पर भी हजारों रूपए की राशि खर्च की जाती है। इसके अलावा प्रत्येक स्कूल पर उसके मेटीनेंश के लिए शासन द्वारा 20 हजार रूपए प्रतिवर्ष की राशि दी जाती है। 

लेकिन अनेक स्कूल ऐसे हैं जिनमें एक भी विद्यार्थी नहीं है। वह साफ गोई से कहते हैं कि आंकड़ों में भले ही विद्यार्थियों की संख्या 20 निर्धारित हो लेकिन सच्चाई यह है कि अधिकांश स्कूल विद्यार्थीविहीन है। यह विसंगति है कि 20 से कम विद्यार्थियों बाले स्कूलों में जहां शिक्षकों की संख्या कम से कम दो हैं वहीं जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 100 से अधिक हैं वहां भी शिक्षकों की संख्या दो ही है। 

इस कारण शासन ऐसे स्कूलों को बंद करने पर विचार कर रहा है। जिनमें निर्धारित सं या से कम विद्यार्थी हैं। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा तथा शिक्षकों को भी हटाकर दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। 

शिवपुरी ब्लॉक के 33 स्कूल होंगे बंद
शासन के आदेश से निर्धारित सं या से कम सं या वाले शिवपुरी विकास खण्ड के 33 स्कूल बंद हो जाएंगे। ये स्कूल और इनमें विद्यार्थियों की सं या इस प्रकार हैं। शासकीय प्राथमिक शाला गतवाया 0, अनुसूचित जनजाति बालिका आश्रम खैरोना 0, शासकीय प्राथमिक सिखों का मजरा 09, शासकीय प्राथमिक विद्यालय सरदारों का मजरा 10, शासकीय प्राथमिक शाला छोटी तिगरा 11, शासकीय प्राथमिक शाला डांडियापुरा 11, शासकीय प्राथमिक शाला मेड़ेवा 11, शासकीय प्राथमिक शाला माताखेई 11, शासकीय प्राथमिक शाला हातौद 12, शासकीय प्राथमिक शाला हिनौतिया 12

शासकीय प्राथमिक शाला दबरा 12, शासकीय प्राथमिक शाला हाजीखेड़ी 12, शासकीय प्राथमिक शाला ठाकुरबाबा कॉलोनी 12, शासकीय प्राथमिक शाला बलारपुर 13, शासकीय प्राथमिक शाला झलवासा 13, शासकीय प्राथमिक शाला  पटपुरा 13, शासकीय प्राथमिक शाला ठेहसुहारा 14, शासकीय प्राथमिक शाला मेंहदावली 14, शासकीय प्राथमिक शाला खलारा 16, शासकीय प्राथमिक शाला बिनैगा 17, शासकीय प्राथमिक शाला विलोखुर्द 17, शासकीय प्राथमिक शाला चुर 17

शासकीय माध्यमिक शाला लुहादेवी 18, शासकीय प्राथमिक शाला आंसूखेड़ी 18, शासकीय प्राथमिक शाला छोटा सहराना 19, शासकीय प्राथमिक शाला मामौनी 19, शासकीय प्राथमिक शाला रामखेड़ी 19, शासकीय प्राथमिक शाला लखनगंवा 20, शासकीय प्राथमिक शाला ऊंचाटोंका 20, शासकीय प्राथमिक शाला मालाखेड़ी 20, शासकीय प्राथमिक शाला सकलपुर 20, शासकीय प्राथमिक शाला कल्याणपुर 20, शासकीय प्राथमिक शाला अर्जुनगंवा खुर्द 20 शामिल हैं।