बनते ही उखडऩे लगी है पोहरी-मोहना रोड़

बैराड। बैराड तहसील के अंतर्गत सूरी नाले के पास मोहना पोहरी रोड से नेहरगढा तक प्रधानमंत्री सडक योजना के अंतर्गत दो करोड की लागत से साढे चार किलोमीटर ल बी सडक निर्माण में ठेकेदार द्वारा निर्धारित मापदंड का निर्माण न किया जाकर अपने फायदे का कार्य कराया जा रहा है। जिससे उक्त सडक आगामी समय में शीघ्र ही खराब हो जायेगी।

ठेकेदार द्वारा सडक निर्माण में शासन द्वारा निर्धारित शर्तो एवं मापदंड के अनुरूप मटेरियल प्रयोग नही किया जा रहा है। सडक निर्माण में लाल मुरम की जगह रोड के पास की खेतो की मिट्टी का प्रयोग किया गया है। साथ ही गिट्टी की मात्रा कम डाली गई है।

मिट्टी एवं गिट्टी की रोलर द्वारा पानी मिलाकर की जाने वाली कुटाई भी कम की गई है। जिससे रोड मे मजबूती नही आ पाई है। रोड कभी भी गड्डो में तबदील हो सकता है। रोड निर्माण में प्रयुक्त गिट्टी एवं मुरम बिना रायल्टी के साठ गाठ कर पास की खदानो से डाली गई है।

ठेकेदार द्वारा पूरे निर्माण में शासकीय राजस्व रायल्टी की चोरी की गई है। रोड निर्माण में की गई पुलिया निर्माण में पुलिया के दोनो ओर की दीवाल में रेता सीमेंट गिट्टी की जगह लाल मुरम एवं कंकरीट भरी गई है।

रोड के ऊपर होने वाले ड बरीकरण निर्माण में निर्धारित मात्रा का डि मर न डालकर कम मात्रा में डालने से सडक अभी से जगह जगह से उखडने लगी है। रोड निर्माण की चौडाई कही कम रखने के साथ ड मरी कृत सडकपर निर्धारित ढलान भी नही दिया गया है। रोड निर्माण समतल न होने से टेपर रूप मेे किया गया है। जिससे रोड पर शीघ्र ही गडडे पडने लगेगें।

कुल मिलाकर रोड निर्माण निर्धारित मापदंड का न होने से शासकीय राशि का दुरूप्योग किया गया है।

हमारे गांव के लिये सूरी नाले से डाली जा रही सडक पर ड म्र एवं गिट्टी कम मात्रा में डाले जा रहे है।  जिससे सडक कही कही उखडने लगी है।
मनीराम यादव, बाईसराम यादव निवासी नेहरगढा

मोहना पोहरी रोड से नेहरगढा गांव तक रोड निर्माण घटिया हो रहा है तो उसे देखकर कार्यवाही की जायेगी।
पी.डी.शाक्यवार उपयंत्री प्रधानमंत्री सडक योजना