अब शिवपुरी सिटी होगी स्मार्ट सिटी: प्रदेश से स्वीकृत हुआ बजट

शिवपुरी। अमृत योजना के तहत वर्ष 2016 से लेकर 2022 तक बढ़ने वाली आबादी के मान से शहर के विकास का खाका तैयार कर लिया गया हैए नगर पालिका ने 65 करो? रुपए की स्कीम बनाकर भोपाल भेजी, जिसकी प्रमुख सचिव नगरीय निकाय ने प्रारंभिक स्वीकृति भी दे दी है।

नपा इंजीनियर नवनीत शर्मा की मानें तो 5 चरणों में शहर का विकास किया जाएगा प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में सबसे कम बजट इस जिले में स्वीकृत हुआ है, कारण पांच चरणों में से दो चरण इस जिले में पहले से ही संचालित हो रहे हैं, जिसका लाभ जिले को मिला है।

नपा का कहना है कि प्रदेश को सबसे कम बजट जिले में स्वीकृत हुआ है प्रारंभिक स्वीकृति मिल गई है 2016 से इस योजना पर काम शुरू होगा 2022 तक शहर में आबादी की बसाहट किस प्रकार से की जाएगी और उसे किस प्रकार से सुविधाएं मुहैया कराई जानी हैए ताकि एक स्मार्ट शहर बन सके, इसके लिए 65 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए है।

स्मार्ट शहर अमृतसिटी योजना के लिए 65 करोड का प्रोजेक्ट बनाकर भोपाल सबमिट किया है प्रारंभिक मंजूरी मिल गई है बहुत जल्द हम परियोजना पर काम शुरू करने की स्थिति में होंगे कमलेश शर्मा, सीएमओ नगर पालिका परिषद

यह है स्मार्ट सिटी का प्लान
शहर में 24 घंटे जनता को पीने का पानी मिलेगा,शहर की सड़कों पर ड्रेनेज सिस्टम नालियों के द्वारा बहेगा सड़क पर खुले में पानी नहीं बहेगा। जिससे सडकों पर कीचड भराव नहीं होगा।

सीवरेज परियोजना के तहत शहर का सारा सीवर अंडरग्राउंड होगा, जिससे गंदगी न हो और मच्छर इत्यादि न हो,बिजली के खर्च को कम करने के लिए सोलर पैनल लगाए जाएंगे शहर के चौराहे सीसीटीवी युक्त होंगे और उत्कृष्ट सड़कें बनाई जाएंगी। शहर की सड़कों की साफ. सफ ाई के लिए इलैक्ट्रॉनिक मशीनों का उपयोग किया जाएगा।

ड्रेनेज सिस्टम, जिसके तहत सडकों के किनारे नालियां बनाने का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, ताकि गंदगी सडकें खराब न करें शहर में नए पार्कों का निर्माण हो, पुराने पार्कों को भी पुर्नविकसित कर नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा पब्लिक ट्रांसपोर्ट और पार्किंग पर विशेष फ ोकस रहेगा अमृत सिटी योजना में विशेष प्रावधान किए गए हैं।