500 बेड को होगा सरकारी अस्पताल, डॉक्टरो और स्टॉफ में होगी बढोतरी

शिवपुरी। जिला अस्पताल अब 500 बेड का होगा। इस प्रस्ताव को स्वास्थ्य संचालनालय ने मंजूर कर लिया है। इससे न सिर्फ अस्पताल में ज्यादा डॉक्टर और नर्सों की पदस्थापना होगी, बल्कि स्वास्थ्य सुविधाएं बडेंगी। इस कारण ही स्थानीय विधायक ने स्वास्थय विभाग की सचिव गौरी सिंह से मुलाकात की। 

जिले की 17 लाख आबादी है। इसलिए जिला अस्पताल के तीन सौ बेड कम हैं। हाल में स्वास्थ्य विभाग की मु य सचिव गौरी सिंह और आयुक्त पंकज अग्रवाल के निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई थी कि यहां ओपीडी में डेढ से दो हजार मरीज रोज आ रहे हैं। 

इसलिए अस्पताल में डॉक्टर और बेड बड़ाने की दरकार है। इसलिए बेड बड़ाने का प्रस्ताव मांगा गया। जिला अस्पताल की ओर से भेजे गए इस प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा, जिससे स्थानीय मरीजों को इलाज कराने में मदद मिलेगी। 

शिवपुरी में मेडिकल कॉलेज भी प्रस्तावित है। कत्था मिल के पास कॉलेज के लिए जमीन भी आवंटित की जा चुकी है। ग्वालियर की डॉ.ज्योति बिंदल को इसका डीन बनाया गया है। 
              
16 करोड़ से हो रहा विकास 
अभी जिला अस्पताल में 16 करोड़ के बजट से विकास कार्य हो रहे हैं। इसमें नया आईसीयूए चिल्ड्रन वार्ड, ब्लड बैंक, रिसेप्शन काउंटर बन चुका है। बेड बडऩे पर नई बिल्डिंग के लिए पुराने टीवी हॉस्पिटल के पीछे स्वास्थ्य विभाग की जमीन पर अस्पताल का विस्तार होगा। 

बताया गया है कि जल्द ही शिवपुरी के अस्पताल में डॉक्टरो की संखया भी बढ जाऐगी जो बढकर 65 होगी,और इसी तरह नर्से और वार्ड बॉय की सं या में ाी इजाफा होगा।