एसपी की पाठशााला: पुलिस कमजोर वर्ग के साथ नम्रता के साथ पेश आएं

शिवुपरी। स्थानीय कंट्रोल रूम में आयोजित समाज के कमजोर वर्गाे के प्रति संवेदनशीलता के विषय पर दो दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया था इस सेमिनार में सिपाही से लेकर उपनिरीक्षक स्तर के पुलिसकर्मी मौजूद रहे। इस सेमिनार में जिले के एसपी मोह मद यूसूफ ने पुलिस को समाज के प्रति जि मेदारी और कार्यप्रणाली के बारे नसीहत दी।

एसपी शिवपुरी ने इस सेमिनार में कहा कि समाज के कमजोर वर्ग के साथ आप नम्रता के साथ पेश आएं। उनकी पीडा को सुनने के साथ ही जो भी नियमानुसार मदद पुलिस कर सकती है, उनके लिए करें। क्योंकि भारतीय संविधान में भी कमजोर वर्गों के प्रति संवेदनशीलता बरतने का प्रावधान है। 

सेमिनार में पुलिसकर्मियों को बताया गया कि जब भी किसी कमजोर वर्ग के साथ कोई घटना या वारदात हो जाती है, तो उसकी पहले पूरी बात सुनें। उसके बाद तत्काल मौके पर जाकर घटनास्थल को कवर्ड कर लें, ताकि किसी भी सबूत के साथ कोई छेड़छाड़ न हो सके। 

मामले की विवेचना पूरी गंभीरता के साथ करने के साथ ही उसमें धाराओं का विशेष ध्यान रखा जाए। आरोपी को जल्द से जल्द पकडऩे का प्रयास करें। कमजोर वर्ग को मिलने वाली शासकीय सहायता के लिए प्रशासन को लिखेंए, ताकि उसे समय रहते उन सहयोगात्मक योजना का लाभ मिल सके, जो उनके लिए बनाई गईं हैं। 

कमजोर वर्ग के लोगों को पुलिस अक्सर यह मानकर कि यह ऊपर तक शिकायत नहीं कर सकता, ऐसे मामलों में गंभीरता नहीं दिखाती। ऐसा नहीं होना चाहिए, इस वर्ग को सबसे अधिक पुलिस की जरूरत है। सेमिनार में पुलिसकर्मियों को मामले की विवेचना एवं धाराओं के बारे में भी विस्तार से बताया गया।