बाजार में नहीं महिला प्रसाधन, महिलाओं को उठानी पड़ती है परेशानी

शिवपुरी। इस बार 26 जनवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी ने महिलाओ के मर्यादा अभियान की बात की थी,ओर आदेश दिया की हर सरकारी स्कुल,गांव के हर घर में शौचालय आवश्ययक हो पर बाजारो में भी इस मार्यादा अभियान की आवश्यकता है। 

शिवपुरी शहर की बात की जाए तो यहां बीते कई वर्षों से एक समस्या बड़ी जटिल बनी हुई है जिस पर केन्द्र व राज्य भी जोर देते आया है और वल्र्ड बैंक व अंतर्राष्ट्रीय समाजसेवी संस्थाओं से प्राप्त अनुदान के सहारे संचालित इंटरनेशनल सुलभ शौचालय जिसके तहत हर छोटे-बड़े शहर, गली-मोहल्ले जहां जन सामान्य को बाजार में शौचालय संबंधी समस्या ना हो सके, की व्यवस्था नगर पालिकाओं के हाथों में दे रखी है। 

लेकिन यहां शहर में मूलत: महिला मार्केट जिसमें सदर बाजार, टेकरी, सुनार गली, न्यू ब्लॉक आदि सहित आसपास का अन्य क्षेत्र शामिल है जहां प्रतिदिन हजारों की सं या में ग्रामीण व शहरी महिलाऐं यहां बाजार में खरीददारी करने आती है। लेकिन यहां देखा जाए तो इन महिलाओं को यहां प्रसाधन की कोई व्यवस्था नगर पालिका द्वारा नहीं की गई। 

जो कि महिलाओं की बड़ी जटिल समस्या है। जब-जब इस मुद्दे पर निकाय के नुमाईदों से बात की गई तो वह अपने खाके में इस समस्या का निबटारा बताकर इतिश्री कर देते है और किसी कॉलोनी के बाहर पड़ी निकाय की भूमि पर एक सुलभ कॉ पलैक्स तैयार कर यह सारी आधी-अधूरी भूमिका कर स्वयं को सफल बनाने का स्वांग रच दिया जाता है। 

यहां बताना होगा कि शिवपुरी नगर पालिका जिसे देखा जाए तो हर बीते पांच वर्ष में जहां इसकी कमान जन-जन से चुनकर आए प्रतिनिधि द्वारा किया जाता है जिसमें हर बार नवीन अध्यक्ष अपनी रूपरेखा के साथ नपा में बैठता है और जनसेवा का ढिंढोरा तो खूब पीटते देखा जा सकता है लेकिन धरातल पर यह कितने अमल में आता है इस हकीकत से अब तक सब लोग नदारद बने हुए है।

बीते कार्यकाल की बात की जाए तो पूरे पांच वर्ष में जितने भी विकास कार्यों के दावे पूर्व नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना द्वारा किए गए वह चुनावी समर में ढाक के पात नजर आए। अब बात करें नवीन अध्यक्ष मुन्ना लाल कुशवाह की तो इन्हें अपना पदभार संभाले हुए दो माह बीत चुके है लेकिन यह किस क्षेत्र में विकास की रूपरेखा तैयार करने में जुटे हुए है कि कोई रेखा इन 60 दिनों में तो जनता के सामने ना आ सकी। 

ऐसे में देखना होगा कि अत्याधिक समस्या से जूझ रहे शहर कैसे अपनी सामान्य स्थिति पर वह विकास की धारा से जुड़ सकेगा, वहीं आज इन नवीन अध्यक्ष कुशवाह की दिनचर्या देखी जाए तो ह ते में कुछ ही घंटे यह अपने द तर को समय निकाल पाते है बाकी समय इनका जी-हुजूरी से जुड़ा हुआ देखा जा सकता है जहां हर रोज अपने कार्य की शुरूआत गुरूद्वारा स्थित एक होटल के मालिक से शुरू होती है।
और 
फिर महाराणा प्रताप कॉलोनी में एक दरबारी के यहां से शुरूआत कर कुछ समय अपने कार्यालय में देकर ना जाने कहां के लिए रवानगी डाल देते है। अब देखना है कि यह महिलाओं से जुड़ी समस्या को कितनी गंभीरता से लेते है और कब तक यह इस समस्या का निदान कर अपनी कार्यशैली को दर्शा सकते है अगर कहीं इन्होंने इसी तरह जन समस्याओं से दूरी बनाए रखी तो कहीं ना कहीं जनता के विरोध का शिकार होना तय मालूम हो रहा है। 

इनका कहना है-
बहुत ही जटिल व जागरूक समस्या आपके द्वारा मेरे संज्ञान में लाई गई है जहां तक मु य बाजार है वहां आसपस जगह तलाशी जाएगी और शीघ्र ही जगह देखकर यहां महिला प्रसाधन की व्यवस्था की जाएगी।
कमलेश शर्मा
मु य नगरपलिका अधिकारी, शिवपुरी

नगर पालिका द्वारा नगर में सुलभ कॉ पलैक्स स्थान चिह्नित कर बनाए जा रहे है और महिला शौचालय के लिए भी स्थान देख रहे है शीघ्र ही इस ओर कार्य किया जाएगा। 
मुन्ना लाल कुशवाह
अध्यक्ष
नगर पालिका परिषद,शिवपुरी