लुटेपिटे किसानों से रिश्वतखोरी: पटवारी के खिलाफ चक्काजाम

शिवपुरी। जिले के खनियांधाना क्षेत्र के देवखो, टीला, मोटा टपरियन सहित बघोली गांव में बीती रात्रि ओलावृष्टि होने से वहां 50 बीघा जमीन में खड़ी सरसों, गेहूं और चने की फसल नष्ट हो गई। बर्बाद किसान जब खनियांधाना तहसीलदार से मिलने पहुंचे तो वह वहां मौजूद नहीं थे। बाद में जब वह पटवारी के पास पहुंचे तो पटवारी ने किसानों को बेइज्जत करके भगा दिया जिससे किसान आक्रोशित हो उठे और उन्होंने बस स्टेण्ड पर जाम लगा दिया और पटवारी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करने लगे। बाद में खनियांधाना टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन किसानों के पास पहुंचे और उन्हें ढांढस बंधाया, लेकिन पटवारी पर कार्यवाही की मांग पर अड़े रहे। सुबह 11 बजे तक जाम लगा हुआ था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह करीब 7 बजे चार गांव के किसान गरीब 200 से 250 की सं या में खनियांधाना तहसीलदार जेपी गुप्ता से मिलने उनके घर पहुंचे, लेकिन तहसीलदार उन्हें मिले तो किसान क्षेत्र के पटवारी अनिल इक्का के पास अपनी फसलों की स्थिति बताने के लिए पहुंचे, लेकिन पटवारी ने किसानों को वहां से बेइज्जत करके भगा दिया और किसी भी तरह उनकी सहायता नहीं की जिससे किसान आक्रोशित हो उठे और उन्होंने नारेबाजी करते हुए खनियांधाना बस स्टेण्ड पर रास्ता जाम कर दिया।

जाम सुबह 8 बजे से प्रारंभ किया गया इसके बावजूद भी कोई भी प्रशासनिक अधिकारी किसानों की व्यथा सुनने के लिए वहां नहीं पहुंचा। स्थिति बिगड़ते देख खनियांधाना टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन अपने दलबल के साथ वहां पहुंचे और उन्होंने किसानों को समझाने की कोशिश की, लेकिन किसान पटवारी पर कार्यवाही के लिए अड़ेे रहे, साथ ही उनकी बर्बाद फसलों का मुआवजा दिलाने की मांग करते रहे। ओले गिरने से छोटेलाल जाटव की पांच बीघा में खड़ी सरसों पूरी तरह नष्ट हो गई, साथ ही उसकी दो बकरियां भी मर गईं जिससे छोटेलाल को आघात पहुंचा है और वह बेसुध हालत में प्रदर्शनकारियों के साथ प्रदर्शन कर रहा है। इसी तरह अन्य किसानों की भी बुरी हालत बनी हुई है। बस स्टेण्ड पर मौजूद किसानों में उनकी महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। जिनका रो-रोकर बुरा हाल है।

आकाशीय बिजली गिरने से युवक झुलसा
अंचलभर में बारिश के साथ ओले गिरने से किसान जहां बर्बादी की कगार पर खड़े हो गये हैं, वहीं करैरा के ग्राम सिरसौना में बीती रात्रि तेज आवाज के साथ आकाशीय बिजली गिरने से घर में जा रहा युवक कदम सिंह पुत्र जगदेव सिंह गंभीर रूप से झुलस गया जिसे इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है।