ग्राम बैरसिया में मतदाता एक, जितने चाहे करे वोट

शिवपुरी। जिले के कोलारस तहसील की ग्राम पंचायत में ऐसे हालात नजर आ रहे है जहां मतदाता तो एक है लेकिन वह वोट अनेक बार कर रहा है। बताया जाता है कि बैरसिया ग्राम पंचायत के मतदाताओं ने जहां नगर पंचायत के चुनाव में प्रत्याशी के लिए वोट किया तो इन्हीं मतदाताओं ने पुन: ग्राम पंचायत के चुनाव में भी मतदान कर दिया। इस संबंध में बैरसिया के ग्रामवासियों ने एकत्रित होकर कलेक्टर को भी शिकायत दर्ज कराकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई।

यहां बताना होगा कि हाल में चल रहे पंचायत, जनपद पंचायत, जिला पंचायत चुनावों में अनियमितताओं की फेहरिस्त बन गई है और अधिकारियों ने भी इस ओर ध्यान नहीं देना मुनासिब समझा। जानकारी के अनुसार कोलारस अनुविभाग में कई वोटर ऐसे हैं जो ग्राम पंचायत में अलग वोटर कार्ड रखते हैं और नगर पंचायत में अलग और जहां चाहे वोटिंग मर्जी के अनुसार करते हैं। समय-समय पर एक जागरूक नागरिक, एक मानवसेवी एवं पंचायत प्रत्याशी ने इस ओर प्रशासन एवं चुनाव आयोग को सूचित किया और इसके वोटर कार्ड निरस्त की मांग की, किन्तु नतीजा निष्फल रहा। 

अगर कानूनविदों की माने तो एक व्यक्ति एक ही वोटर कार्ड पर मतदान कर सकता है जिस जगह का उसका वोटर कार्ड बना है और अगर वह दूसरा वोटर कार्ड बनवाना चाहता है तो पहले इसके लिए उसे आवेदन देकर पहला वाला वोटर कार्ड निरस्त करवाकर आवेदन एवं चालान भरकर बी.एल.ओ के माध्यम से दूसरी जगह का वोटर कार्ड बनाया जा सकता है, अगर वह दोनों वोटर कार्ड रखता है तो यह दण्डनीय अपराध होता है, किन्तु एक व्यक्ति गांव का अलग वोटर कार्ड तो शहर का अलग रखता है। इसी को चरितार्थ करते एवं सभी नियमों को ताख पर रखते हुए करीब 200 मतदाताओं ने जो नगर पंचायत कोलारस के वार्ड क्र.12, 15, 18 में दर्ज है और दोनों जगहों पर मतदान कर चुनाव को प्रभावित किया है। रसूखदार, नेता अपने अनुसार बी.एल.ओ को प्रभावित कर लिस्ट तैयार करवा लेते हैं और तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी उस पर मंजूरी कर चुनाव आयोग भेज देते हैं वस हो गयी वोटर लिस्ट तैयार। वैसे कोलारस अनुविभाग की कार्यप्रणाली मुक्त एवं नियंत्रणहीन रहती है और यह तो आम बात है कि एक वोटर डाले चाहे जितने वोट।

बैरसिया के निर्वाचित सरपंच का प्रमाण पत्र रोके जाने की मांग
शिवपुरी। जिले के कोलारस क्षेत्र की ग्राम पंचायत बैरसिया के निर्वाचित सरपंच को जीत का प्रमाण पत्र रोकने और चुनाव आयोग द्वारा बीएलओ के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर ग्राम पंचायत बैरसिया के ग्रामीणों ने मोर्चा खोला है। इस संबंध में एक लिखित शिकायती आवेदन कलेक्टर शिवपुरी को ग्राम पंचायत बैरसियाकी शांति पत्नि रमेश आदिवासीने सौंपा है जिसमें इस पूरे मामले की विस्तृत जानकारी देकर निष्पक्ष जांच करते हुए कार्यवाही की मांग की है।

ग्राम पंचायत बैरसिया की शांति पत्नि रमेश आदिवासी ने बताया कि बैरसिया के बीएलओ शिवबाबू सिंह ने फर्जी मतदाताओं के षडयंत्रपूर्वक दस्तावेजों के आधार पर जानबूझकर ग्राम पंचायत बैरसिया की मतदान सूची में नाम जोड़े है जिसमें नगर पंचायत कोलारस के वार्ड क्रं.12,08 एवं 15 की सूची में भी इन्हीं मतदाताओं के नाम दर्ज है जो कि पंचायत चुनाव में मतदाता बन गए और इन सभी मतदाताओं ने नगर पंचायत के चुनाव में भी मतदान किया। शांति बाई ने आरोप लगाया कि बीएलओ की ड्यूटी ग्राम पंचायत की पोलिंग बौरा,कसवा के शासकीय प्राथमिक विद्यालय पर थी इनको इस बात की भलीभांति जानकारी थी कि इनके नाम फर्जी तरीके से इस सूची में जुड़े हुए है अगर वह चाहते तो यह नाम पूर्व में भी कट सकते थे लेकिन बीएलओ द्वारा बढ़ाए गए मतदाताओं ने ग्राम पंचायत बैरसिया में दिनांक 5.2.2015 को मतदान किया जिसमें सरपंच भी निर्वाचित हो गया जबकि इस मामले में पूर्व में भी 23.1.2015 को कलेक्टर को शिकायत की थी परन्तु कोई कार्यवाही नहीं की गई। शांति बाई ने कलेक्टर को पुन: शिकायत कर अब ग्रापं बैरसिया व नगर पंचायत के मतदाताओं के मिलान व जांच की मांग करते हुए इस निर्वाचन को निरस्त करते हुए सरपंच का प्रमाण पत्र ना दिए जाने की मांग की है साथ ही बीएलओ के खिलाफ भी उचित कार्यवाही की गुहार लगाई है।