शिवपुरी की सड़कों के लिए कलेक्टर ले आए 40 करोड़

शिवपुरी। शिवपुरी शहर की सडकोें के कारण भाजपा को नपा में हार का मुंह देखना पडा, लेकिन इन सड़कों के लिए सुधार का ठोस प्रोग्राम कोई नहीं ला पाया। सांसद, राज्य सरकार पर आरोप लगाती रहे, विधायक मान अपमान का हिसाब किताब लगाती रहीं, लेकिन जब माननीय कुछ ना कर पाए तो प्रशासनिक अमले ने काम शुरू किया और कलेक्टर के प्रयासों से शिवपुरी की सड़कों के लिए 40 करोड़ का बजट मिल गया।

12 जनवरी को योजना मंडल की बैठक में डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग के प्रस्ताव के दौरान इसी वित्तीय बजट दिए जाने पर मुहर लग चुकी है। कलेक्टर राजीव दुबे ने बैठक के दौरान भोपाल से आए अधिकारियों को शहर की खराब सड़कों की हालत को लेकर पूरी बात बताई और यह बजट विशेष तौर पर देने की बात कही। इसी के बाद यह राशि मंजूर की गई है।

शहर में सीवर प्रोजेक्ट की खुदाई में पीडब्ल्यूडी की एक दर्जन से अधिक सड़कें खराब हुई हैं। अभी तक इस प्रोजेक्ट के तहत पीएचई द्वारा पीडब्ल्यूडी को मात्र दस लाख रुपए का ही बजट दिया जबकि नुकसान कहीं ज्यादा का हुआ है। पीडब्ल्यूडी पीएचई के बीच सड़क खराब को कैसे सुधारा जाएगा, इस पर कोई एग्रीमेंट ही नहीं हुआ।

जिस तरह से नपा को सड़कों के लिए पीएचई पैसा दे रही है उसी तरह पीडब्ल्यूडी को भी यह राशि मिलनी चाहिए थी लेकिन अधिकारियों ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया। केवल जितनी खुदाई उतने हिसाब से रिपेयरिंग का पैसा पीएचईए पीडब्ल्यूडी को देगी। इस वजह से ज्यादा नुकसान पीडब्ल्यूडी को उठाना पड़ रहा है।

अब इस बजट के स्वीकृत हो जाने के बाद कम से कम उन सड़कों को तो फिर से बनाया जा सकेगा जो पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आतीं हैं। नगरपालिका अपनी सड़कों के लिए क्या कुछ कर पाएगी यह आने वाला समय ही बताएगा।