CBSE स्कूलों की नेशनल लेवल हैण्डबॉल प्रतियोगिता 17 से

शिवपुरी। शिवपुरी के लिए यह गर्व की बात है कि आज शिवपुरी में राष्ट्रीय स्तर की हैण्डबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है यह प्रतियोगिता भारत के सभी सीबीएसई विद्यालयों में से नेशनल हैंडबॉल टूर्नामेंट को आयोजित करने का मौका इस बार अपने शहर में हैप्पीडेज स्कूल शिवपुरी को मिला है।

हैप्पीडेज स्कूल की डायरेक्टर गीता दीवान ने बताया कि प्रतियोगिता का शुभारंभ 17 दिसम्बर को प्रदेश की कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया करेंगी। प्रतियोगिता के प्रारंभ में हैप्पीडेज स्कूल के लगभग 1200 बच्चों द्वारा एक रैली पेालोग्राउण्ड से निकाली जाएगी जो जन-जन के बीच इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता का संदेश देगी।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पद्मश्री एम.कुंजा रानी देवी होंगी जो इण्टरनेशनल स्तर के भारोत्तोलक (वेट लिफ्टर) मणिपुर से हैं। रानी देवी अब तक इंटरनेशनल स्तर पर 61 मैडल जीत चुकी है व अर्जुन अवार्ड, राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड, के.के.बिरला अवार्ड से सम्मानित है ऐसी प्रतिभा को अतिथि बनाकर बच्चों में खेलों के प्रति ऊर्जा का संचार करने का प्रयास किया गया है। इसके साथ ही कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी विद्यालय के बच्चों द्वारा दी जाएगी।

5 जोन में बंटी है प्रतियोगिता
हैप्पीडेज स्कूल के स्पोर्ट्स ऑर्गेनाईजर सेकेट्री महेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि शिवपुरी में आयोजित राष्ट्रीय हैण्डबॉल प्रतियोगिता को पूरे देश के सी.बी.एस.ई. स्कूलों को 5 जोन्स में बांटा गया है। संभागीय स्तर पर प्रतियोगिता होनेे के पश्चात विजेता टीमें नेशनल में भाग लेती है जिसमें गल्फ (खाड़ी) में सीबीएसई के विद्यालयों का अलग संगठन है वहां से प्रतिभागी सीधे नेशनल में भाग लेते है। इस बार गल्फ से दो स्कूलां की तीन टीमें(मस्कट-ओमान से एक टीम, दोहा-कतार से दो टीमें) भाग लेने आ रही हैं।

5 दिवसीय यह टूर्नामेंट 17 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक आयोजित होंगी। जिसमें पूरे भारत के 5 जोन्स व गल्फ से कुल 40 टीमों के लगभग 600 बच्चे भाग लेंगें। हर जोन से लगभग 8 टीमें भाग लेंगी जिसमें अण्डर 14 गल्र्स की 11 टीमें, अण्डर 14 बॉयज की 11 टीमें, अण्डर 19 गल्र्स की 10 टीमें व अण्डर 19 बॉयज की 13 टीमें भाग लेंगी। सभी टीमों के खिलाडिय़ों की सुरक्षा, मेडीकल व्यवस्था, रहने व खाने का उचित प्रबंध विद्यालय परिसर में ही किया गया है। प्रतियोगिता के सभी मैच लीग कम नॉक आउट बेसिस पर होंगें। लगभग 120 मैच खिलाने के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक एसो. से मान्यता प्राप्त संस्था के 17 खेलाधिकारी भी आऐंगें। पूरे कार्यक्रम के आयोजन का निरीक्षण करने के लिए सीबीएसई से दिलावरजी यहां 16 से 21 दिस बर तक उपस्थित रहेंगें।