अलाव को तरस रहे नागरिक

शिवपुरी। नगरपालिका द्वारा शहरभर में सर्दियों में अलाव जलाने की परंपरा इस वर्ष नहीं दिख रही है। जिस कारण रात्रि के समय चौराहों सहित अन्य क्षेत्रों में बाहर से आने वाले मुसाफिर सर्दी के कारण ठिठुरते हुए देखे जा सकते हैं। पूर्व में नगरपालिका द्वारा शहरभर में अलाव जलाने की व्यवस्था की गई थी जिसका व्यय नपा फंड से किया जाता था, लेकिन इस वर्ष नगरपालिका ने किसी भी स्थान पर अलाव की व्यवस्था नहीं की है।

यहां उल्लेख करना प्रासांगिक होगा कि गरीब तबके के लोग और बाहर से आने वाले लोगों के लिए रात्रि में शहर के प्रमुख स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था नपा द्वारा पिछले कई  वर्षों से की जा रही है। शहर के प्रमुख स्थलों  माधवचौक, बस स्टेण्ड, अस्पताल चौराहा, रेलवे स्टेशन आदि प्रमुख स्थानों पर नगरपालिका द्वारा जनहित में रात्रि में अलाव की व्यवस्था की जाती थी। 

जिससे कड़कड़ाती सर्दी में लोगों को ठंड से बचने का यह सहारा था, लेकिन इस वर्ष सर्दियां शुरू हुए महीनाभर बीतने को है इसके बावजूद भी नगरपालिका ने अलाव की व्यवस्था नहीं की है। जिससे स्थिति यह है कि रात्रि में कड़कड़ाती सर्दी में कई स्थानों पर लोग पॉलीथिन और कचरे में आग लगाकर तापते दिखाई दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को आशा है कि नगरपालिका शीघ्र ही शहर में अलाव जलाने की व्यवस्था करेगी।