भाजपा की हार को लेकर टिकिट वितरण की खामियां आई सामने

शिवपुरी। नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा के निराशाजनक परिणाम पर एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से नपाध्यक्ष के भाजपा टिकिटाकांक्षी रहे एवं प्रजापति समाज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हरज्ञान प्रजापति ने बताया कि यह भूल भाजपा की रही कि वह फिलगुड में है लेकिन जब टिकिट वितरण की सूची जारी हुई तो उसमें जिले भर के प्रत्याषी सामने उसमें यह कमी महसूस की गई कि कहीं ना कहीं यह प्रत्याशी भाजपा के अनुरूप ठीक नहीं रहे जिसके चलते नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने इस संभावना को हकीकत में बयां कर दिया है।

ऐसे में भाजपा यह हार तो स्वीकार करेगी लेकिन उसे अभी आत्ममंथन की आवष्यकता है कि नगरीय निकाय चुनाव में टिकिट वितरण को लेकर विचार-विमर्ष व स्थानीय प्रत्याषी का व्यवहार,आचरण व उसके अनुकूल निर्मित वातवरण को पहचानकर टिकिट दिया जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं है जिसके चलते बैराढ़ में जहां भाजपा के तुलाराम यादव एक सशक्त दावेदार थे उन्हें दरकिनार किया गया, खनियाधाना और कोलारस में भी जो प्रत्याशी सामने वह भी भाजपा के अनुरूप ठीक नहीं थे और आज नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा को यह हार स्वीकारनी पड़ी।

श्री प्रजापति ने बताया कि भविष्य में जब भी कोई भी चुनाव हो उसके लिए स्थानीयता को प्राथमिकता देनी चाहिए साथ ही जो प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है उसका आचरण, व्यवहार व जनमानस में उसकी छवि का आंकलन कर ही प्रत्याषी घोषित करना चाहिए चूंकि अब नगरीय निकाय के प्रथम चरण के परिणाम आ गए है लेकिन दूसरे चरण का परिणाम आना बाकी है मुझे आषा है कि दूसरे चरण में भाजपा के अनुरूप परिणाम आए लेकिन इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है। नपाध्यक्ष टिकिट का आकांक्षी मैं भी था हालाकि मुझे टिकिट नहीं दिया इसका मलाल नहीं लेकिन मेरा यह मानना है कि पार्टी कोई भी प्रत्याषी चयन करे उससे पहले उस प्रत्याषी के व्यक्तित्व को अवश्य जानें।