बागी प्रत्याशियों ने भाजपा और कांग्रेस का बिगाड़ा समीकरण

शिवपुरी। नगरपालिका परिषद शिवपुरी के 39 वार्डों के पार्षद पदों हेतु भाजपा और कांग्रेस की संभावनाएं बागियों की भारी भीड़ से प्रभावित हो रही है। हालांकि कांग्रेस की तुलना में भाजपा में बगावत की समस्या अधिक गंभीर है और लगभग 32 बागी प्रत्याशी पार्टी निर्देशों का उल्लंघन करते हुए निर्दलीय रूप से चुनाव मैदान में डटे हुए हैं।

इनमें से कई पूर्व पार्षद हैं। स्थिति इतनी गंभीर है कि किसी-किसी वार्ड में तो भाजपा के तीन-तीन बागी प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के बागी प्रत्याशियों में कई पूर्व पार्षद भी शामिल हैं।

जहां तक भाजपा के बागी प्रत्याशियों का सवाल है तो वार्ड क्रमांक 1 से सावित्री यादव, वार्ड क्रमांक 2 से पूर्व पार्षद विक्की भदौरिया की पत्नी भारती भदौरिया, वार्ड क्रमांक 3 से ग्यासीराम कुशवाह और रामकिशन सेन, वार्ड क्रमांक 4 से पप्पू टाल वाले की धर्मपत्नी निर्मला गोयल, वार्ड क्रमांक 8 से मनीषा गौतम, वार्ड क्रमांक 11 से पूर्व पार्षद अनिल बघेल की पत्नी नीलम बघेल, वार्ड क्रमांक 12 से गीता कुशवाह, वार्ड क्रमांक 13 से संजय परिहार, वार्ड क्रमांक 15 से संतोष बाथम, वार्ड क्रमांक 17 से राकेश त्यागी उर्फ मट्टा बाबा,भाजपा से बगावत कर निर्दलीय मैदान मेें खडे है

 वार्ड क्रमांक 19 से पूर्व पार्षद रामू गुर्जर की पत्नी मनीषा गुर्जर, वार्ड क्रमांक 20 से ज्योति विजय शर्मा, वार्ड क्रमांक 21 से पूर्व पार्षद राजू गुर्जर की पत्नी गीतादेवी गुर्जर, वार्ड क्रमांक 23 से राजकुमारी शाक्य और रानी शर्मा, वार्ड क्रमांक 24 से महिला नेत्री मुन्नी यादव के सुपुत्र सुनील यादव, वार्ड क्रमांक 25 से भारत नामदेव, वार्ड क्रमांक 26 से महिला नेत्री मुन्नी यादव के सुपुत्र कपिल यादव, वार्ड क्रमांक 28 से महिला मोर्चे की महामंत्री श्रीमती बीनू शर्मा और पूर्व पार्षद अजय भार्गव की पत्नी अनीता भार्गव तथा राकेश शर्मा ने भी पार्टी से बगावत कर निर्दलीय लडने का मन बनाया है।
वार्ड क्रमांक 29 से श्रीमती खटीक, वार्ड 31 से योगेश तिवारी, अर्पित शर्मा, वार्ड 34 से तुलसीराम प्रजापति और सरदार गुरमिल सिंह, वार्ड क्रमांक 35 से कुं. रीनू करारे, वार्ड क्रमांक 36 से मीना दांगी, वार्ड क्रमांक 37 से राकेश गंजे, वार्ड क्रमांक 38 से धीरज शर्मा, वार्ड क्रमांक 39 से श्याम परिहार बागी प्रत्याशी के रूप में निर्दलीय रूप से चुनाव मैदान में डटे हुए हैं।

जो न केवल अपने वार्ड के भाजपा प्रत्याशियों की संभावनाओं को प्रभावित कर रहे हैं, बल्कि अध्यक्ष पद के प्रत्याशी हरिओम राठौर का गणित भी बिगाडऩे में जुटे हुए हैं। जहां तक कांग्रेस के बागी उ मीदवारों का सवाल है। वार्ड क्रमांक 4 से पूर्व पार्षद संजय गुप्ता अपनी पत्नी वर्षा गुप्ता को टिकट न मिलने से उन्हें निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ा रहे हैं।

वार्ड क्रमांक 7 में वीरेन्द्र शर्मा टिकट न मिलने से खपा होकर चुनाव लड़ रहे हैं। वार्ड क्रमांक 10 में गोपाल शर्मा गोपी कांग्रेस उ मीदवार अन्नी शर्मा की राह में रोढ़ा बने हुए हैं। वार्ड क्रमांक 34 में महिला नेत्री हसीना बेगम  कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा रही हैं।

वार्ड क्रमांक 5 और 27 से सबसे कम दो प्रत्याशी
नगरपालिका के 39 वार्डों में से मात्र दो वार्ड वार्ड क्रमांक 5 और 27 ऐसे हैं जहां कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला हो रहा है। वार्ड 5 जो कि पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती किरन जैन का सीधा संघर्ष भाजपा प्रत्याशी श्रीमती ममता सोनी से है।

जबकि वार्ड क्रमांक 27 में भाजपा प्रत्याशी हरिओम काका कांग्रेस प्रत्याशी राजेश रामचंद्र बाथम से सीधे संघर्ष में फंसे हुए हैं। इसके अलावा वार्ड क्रमांक 7, वार्ड क्रमांक8, वार्ड क्रमांक 10, वार्ड क्रमांक 13, वार्ड क्रमांक 14 में त्रिकोणीय मुकाबला है। जबकि वार्ड क्रमांक 38 में सर्वाधिक 11 उ मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस और भाजपा को एक-एक सीट पर नही मिला उम्मीदवार
शिवपुरी। नगरपालिका परिषद के 39 वार्डों में से एक-एक सीट पर कांग्रेस और भाजपा चुनौती से बाहर हैं। वार्ड क्रमांक 16 में कांग्रेस का कोई उ मीदवार मैदान में नहीं हैं। यहां कांग्रेस की अधिकृत प्रत्याशी दुलारी आदिवासी समय पर अपना जाति प्रमाण पत्र पेश नहीं कर पाईं।

जिससे उनका नामांकन निरस्त हो गया है। वहीं वार्ड क्रमांक 18 से भाजपा ने जिन श्रीमती वर्मा को पार्टी का उम्मीदवार बनाया था। उनका नाम मतदाता सूची में न होने के कारण उनका नामांकन निरस्त हो गया।