भूमि विकास बैंक के रिटायर्ड अकाउंटेंट से साइबर ठगी

शिवपुरी। अब बेटे की शादी में कैसे खर्चा चलेगा, 3 दिसम्बर की शादी है बेटे की और बैंक खाते से किसी ठग ने मोबाइल से रिटायर्ड लेखापाल से उनका एटीएम कार्ड का नंबर व पासवर्ड पूछकर 2 लाख 40 हजार रूपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली।

पीड़ि़त लेखापाल जब बैंक पहुंचा तो बैंक प्रबंधन ने कोई भी कार्रवाई से मना करते हुए पुलिस में शिकायत करने की बात कहीं। जिस पर से पीडि़त ने कोतवाली पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है।

मनियर भैरो बाबा मंदिर के पास रहने वाले गोविंददास सेन अभी कुछ दिन पूर्व ही भूमि विकास बैंक से लेखापाल के पद से रिटायर हुए। रिटायर होने के बाद उसके भारतीय स्टेट बैंक के खाते में गोविंददास के जीपीएफ के करीब सवा तीन लाख रूपए आ गए।

रूपए आने से पूर्व गोविंददास के मोबाइल पर एक युवक का फोन आया जिसने खुद को मुबंई के बांद्रा स्थित भारतीय स्टेट बैंक का मैनेजर बताते हुए कहा कि आपके एटीएम कार्ड लॉक हो गया है तथा आपके खाते में बैंलेस नहीं है।

अगर आपको अपना एटीएम चालु रखना है तो आप अपना पुराना एटीएम कार्ड नबंर व पासवर्ड बताओ तो मैं तुमको नया पासवर्ड बताता हूॅ। युवक की बात पर विश्वास करते हुए गोविंददास सेन ने अपने कार्ड का नंबर व पासवर्ड बता दिया।

गोविंददास ने 17 व 18 नंबवर तक तो अपने एटीएम से पैसे निकाले तब तक सबकुछ सही था लेकिन जब रविवार को वह एटीएम से पैसे आहरित करने पहुंचा तो खाते में 231 का बैंलेस देखकर हैरान हो गया। अगले दिन सोमवार को जब बैंक जाकर पूरी जानकारी ली तो पता चला कि किसी अज्ञात युवक ने कार्ड नंबर व पासवर्ड जानकर किसी दूसरे शहर में करीब 2 लाख 40 हजार रूपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली।

इसके बाद पीडि़त ने कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई है। पीडि़त का कहना है कि 3 दिस बर को उसके बेटे कपिल सेन की शादी है और इतने पैसे जाने के बाद वह अपने बेटे की शादी में खर्चा कैसे उठाएगा। घटना के बाद से पूरा परिवार सदमें में है।