सफाईकर्मियों की हड़ताल से शहर में फैली गंदगी

शिवपुरी। सफाईकर्मियों की लगातार 8 दिन से जारी हड़ताल से नवरात्रि महोत्सव में शिवपुरी के हालात नरक से भी बदतर हो गए हैं। सड़कों पर गंदगी का अंबार लगा है। नालियां चौक हो गई हैं जिनमें सूअर गुलाट लगा रहे हैं।

बीमारियां फैलने का पूरा वातावरण तैयार हो गया है, लेकिन नगरपालिका प्रशासन कोरी बंदर भभकी के  अलावा कुछ भी नहीं कर पा रहा। शहर के समाजसेवियों ने शिवपुरी के हित में अवश्य सफाईकर्मियों से हड़ताल खत्म करने की अपील की है। देखना है कि उनकी अपील कितनी सार्थक हो पाती है।

सफाईकर्मियों की गटर साफ करते समय हुई मौत से शिवपुरी शहर का हर नागरिक उनके परिजनों के प्रति संवेदनशील है और प्रत्येक यह चाहता है कि गरीबी से प्रभावित इन परिवारों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाए। मदद का तरीका जहां शासकीय स्तर पर हो वहीं सामाजिक स्तर पर भी इसकी पहल हो।  इस दिशा में राजनेताओं और समाज के गणमान्य नागरिकों को आगे आकर पहल करना चाहिए। अच्छा होता कि इसकी शुरूआत सफाईकर्मियों के आंदोलन से पूर्व ही होती।

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मानवीय रिश्तों में इसी कड़वाहट के कारण अपनी मांगे मनवाने के लिए सफाईकर्मियों को अकेले ही आंदोलन करना पड़ा। दूसरा पक्ष यह भी है कि सफाईकर्मियों को खुद अपने गिरेवां में झांकना चाहिए। उन्हें खुद से सवाल करना चाहिए कि जो आंदोलन वह कर रहे हैं वह मृत सफाईकर्मियों के परिजनों की संवेदना से उपजा है अथवा उसके मूल में पर्दे के पीछे कुछ और कहानी है।

यह आरोप भी लग रहे हैं कि सफाईकर्मियों का  आंदोलन सूअरपालकों की शह पर हो रहा है। इस आरोप से शहर के हित में सफाईकर्मियों को बाहर निकलकर आने की मानसिकता बनानी होगी, क्योंकि शिवपुरी शहर का उन पर भी अधिकार है। शहर में गंदगी फैले, संक्रामक बीमारियों का फैलाव हो इस कारण जनमानस में परेशानी हो। यह कम से कम सफाईकर्मी कतई नहीं चाहेंगे। हड़ताल के मामले में शहर के नागरिक, सफाईकर्मियों और प्रशासन को सकारात्मक रूख अपनाना चाहिए। इस दिशा में हालांकि सबसे पहली पहल शिवपुरी के प्रबुद्ध नागरिकों ने की है।

समाजसेवी डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता और उनके सहयोगियों ने प्रेस बयान जारी कर सफाईकर्मियों से कहा है कि दुख की इस घड़ी में शिवपुरी का हर नागरिक उनके साथ है। उनकी समस्याएं शिवपुरी के आम नागरिक की समस्या है। उनकी परेशानी से प्रत्येक व्यक्ति जुड़ा हुआ है और उसके हल के लिए सामाजिक स्तर पर प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। सफाईकर्मियों के परिजनों को राहत प्रदान करने के लिए सामाजिक स्तर पर हर संभव प्रयास शुरू किए जाएंगे। लेकिन सफाईकर्मियों को भी दिखाना होगा कि उनके लिए शहर का हित सर्वोपरि है। वह काम पर आएं और उनकी समस्याओं के लिए हम संघर्ष करेंगे।

मोदी के आव्हान पर शहर की सफाई करेंगे भाजपाई!
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आव्हान किया है कि जिस राष्ट्रपिता ने हमें आजादी दिलाई उन्हें सच्ची भावांजलि यही होगी कि देश को स्वच्छ रखकर हम उन्हें श्रद्धाजंलि दें। सूत्र बताते हैं कि श्री मोदी के आव्हान पर नगर के भाजपाई सफाईकर्मियों की हड़ताल के कारण नारकीय हुए हालात को बेहतर बनाने के लिए जल्द ही सड़कों पर उतरेंगे और कूड़ा-कचरा के साथ-साथ नालियों की सफाई भी करेंगे। बताया जाता है कि नगरपालिका के एक वरिष्ठ पदाधिकारी इस दिशा में पहल कर रहे हैं।