प्रशासन ने जहरीलो सब्जियो के खेतो को उजाड़ा

शिवपुरी।  गुरुद्वारा के पीछे गंदे नाले के किनारे लगभग 10 बीघा खेतों में उगाई जा रहीं सब्जियों को गुरुवार की सुबह प्रशासन नगर पालिका की टीम ने उजाड़ दिया। इतना ही नहीं नाले में लगे डीजल पंप को भी निकलवा कर सब्जी उत्पादकों को स त हिदायत दी कि अब नाले के पानी का उपयोग खेती में मत करना।

कार्रवाई के दौरान सब्जी उत्पादन करने वाले परिवार मिन्नतें करते रहे कि इस बार छोड़ दो। महंगा बीज डाला है। आगे से नहीं करेंगे। लेकिन अधिकारियों ने स त लहजे में समझाया कि तु हारी जहरीली सब्जियों से हम शहरवासियों की सेहत से खिलवाड़ नहीं होने देंगे। खास बात यह है कि जिन विभागों को कार्रवाई करना थीए वे तब पहुंचे जब एक खेत उजड़ चुका था।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल बेंच भोपाल ने 21 जुलाई 2014 को आदेश जारी किया था कि गंदे नालों के पानी से हो रहे सब्जी उत्पादन को उजाड़कर बंद करवाया जाए। जिसके पालन में तहसीलदार शिवपुरी आरके पांडेय, नपा सीएमओ अशोक रावतए, अपने अमले जेसीबी के साथ गुरुद्वारा के पीछे पहुंचे। यहां परमू कुशवाह की लगभग 5 बीघा जमीन में हो रही सब्जी को उजड़वा दिया। साथ ही सब्जियों को पानी देने के लिए नाले में लगाया डीजल पंप भी निकलवाया गया।

कार्रवाई शुरू होने से पहले एक व्यक्ति ने नेतागिरी करने का भी प्रयास किया। लेकिन प्रशासन की दलीलों के सामने वो अधिक समय तक नहीं रुका और प्रशासन ने अपनी कार्रवाई कर दी। इसके अलावा प्रशासन ने तुलाराम कुशवाह, लालाराम कुशवाह के खेतों में लगी सब्जी भी उखाड़ फेंकी।