शिवपुरी की पहचान बन चुका है गणेश सांस्कृतिक समारोह: विधायक भारती

शिवपुरी। गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चौदस तक शिवपुरी का गणेश सांस्कृतिक समारोह अपने अनूठेपन के लिए जाना जाता है। यह एक मात्र ऐसा कार्यक्रम है जिसमें समवेत रूप से राष्ट्रीयता, सामाजिकता, धार्मिकता और सांस्कृतिकता की झलक देखने को मिलती है।

गणेश सांस्कृतिक समारोह शिवपुरी की पहचान बन चुका है उक्त उद्गार गणेश सांस्कृतिक समारोह के परिणय वाटिका में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में मु य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने व्यक्त किए।

पुरस्कार वितरण समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना भी मौजूद थी। कार्यक्रम में विगत वर्ष में गणेश सांस्कृतिक समारोह के दौरान हुईं विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों के कर कमलों से पुरस्कृत किया गया। इनमें विशेष रूप से चल-अचल झांकी प्रतियोगिता, डांस प्रतियोगिता, सुंदर मूर्ति और विमान प्रतियोगिता, शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता, योग प्रतियोगिता, बैण्ड प्रतियोगिता आदि सहित अनेक प्रतियोगिताएं शामिल हैं। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रायोजकों और मीडिया को भी पुरस्कृत किया गया।

मुख्य अतिथि प्रहलाद भारती ने अपने उद्बोधन में कहा कि लगातार 29 वर्षों से गणेश सांस्कृतिक महोत्सव समिति कार्यक्रम आयोजित करती आ रही है और इसकी लोकप्रियता का प्रमाण यह है कि बिना किसी भेदभाव के शिवपुरी जिले के नागरिक इन आयोजनों में जुड़ते हैं। सभी नागरिक तन-मन और धन से बिना किसी राग-द्वेष की भावना से राजनीति से ऊपर उठकर इन कार्यक्रमों को सफल बनाने में तत्पर रहते हैं और सबसे खास बात यह है कि इस महोत्सव के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं में एकता की झलक देखने को मिलती है। ये कार्यक्रम राष्ट्रीय होने के साथ-साथ धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक भी है।

श्री भारती ने इसके लिए गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के आयोजकों की भी सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ. रामकुमार शिवहरे ने कहा कि पहले हम अनंत चौदस की झांकियां देखने के लिए इंदौर जाते थे जहां एक से एक नयनाभिराम झांकियां देखने को मिलती थीं, लेकिन अब उसी स्तर की झांकियां शिवपुरी के गणेश सांस्कृतिक महोत्सव समिति के तत्वाधान में शिवपुरी में अनंत चौदस की रात्रि को देखने को मिलती हैं। इसके लिए आयोजक बधाई के पात्र हैं। जिन्होंने ऐसे अनूठे कार्यक्रम के द्वारा शिवपुरी की जनता को एक सूत्र में बांधा है।

डॉ. शिवहरे जो कि चल झांकी प्रतियोगिता के पुरस्कारों के प्रायोजक भी हैं उन्होंने आश्वस्त किया कि वह आयोजन को सफल बनाने में हर संभव अपना सहयोग देते रहेंगे। विशिष्ट अतिथि नपाध्यक्ष रिशिका अष्ठाना ने कहा कि शिवपुरी के इतिहास में यह एकमात्र ऐसा आयोजन है जिसमेें पूरे शहर में उत्साह का वातावरण रहता है। प्रारंभ में गणेश सांस्कृतिक महोत्सव समिति के नवोदित अध्यक्ष तेजमल सांखला ने अतिथियों के स मान में स्वागत भाषण दिया और अतिथियों का अपनी टीम के साथ माल्र्यापण कर स्वागत किया। समिति के उपाध्यक्ष प्रमोद गर्ग ने भी अपने विचार व्यक्त किए।