एक बेवकूफी और सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स हो गए प्राइवेट

शिवपुरी। हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में रेगुलर एडमिशन लेने के बाद भी जिले के सैकड़ों बच्चों को प्राइवेट परीक्षा देना होगी। वह इसलिए क्योंकि स्कूल प्राचार्य समय पर प्रवेश सूची ऑनलाइन नहीं करा पाए है। समय सीमा खत्म होने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपनी वेबसाइट लॉक कर दी है। वेबसाइट लॉक होने के बाद जानकारी ऑनलाइन नहीं हो पा रही है।

अब स्कूल प्राचार्य कंप्यूटर सेंटरों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें साइट लॉक होने के कारण लौटना पड़ रहा है। खास बात यह है कि शिक्षा विभाग के अधिकारी कोई रास्ता निकालने की बजाए एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ रहे हैं। उधर सेंगर कंप्यूटर सेंटर के संचालक का कहना है कि जिले का ऐसा एक भी हायर सेकंडरी या हाईस्कूल नहीं होगा जिसके यहां के बच्चों की शत प्रतिशत जानकारी भेजी हो।

सभी स्कूलों में यही हाल है
कुछ छात्राओं के नाम कंप्यूटर ने एक्सेप्ट नहीं किए। ऑनलाइन प्रक्रिया में कई तकनीकी खामियां भी नाम छूटने के पीछे कारण रहीं। ऑनलाइन से केवल हमारे स्कूल की छात्राओं के नाम ही नहीं छूटे, बल्कि सभी स्कूलों एवं प्रदेश भर में यही स्थिति हुई है।
कैलाशचंद चौधरी
प्राचार्य कन्या हायर सेकंडरी स्कूल कोर्ट रोड

बिजली कटौती से अटक गई सूची
मैं सुबह साढ़े आठ बजे स्कूल के लिए निकल जाता हूं। खोड़ से शिवपुरी लौटने में शाम को सात बजे जाते हैं। ऑनलाइन के लिए मैं सेंगर कंप्यूटर सेंटर पर सूची दे गया था। उसने बताया कि बिजली कटौती के बीच काम नहीं हो सका। ग्रामीण क्षेत्रों में तो बिजली रहती नहीं है। इसलिए हमें यह शिवपुरी में ही कराना था।
भरत भार्गव
प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल खोड़
   
शिवपुरी सहित अंचल के कई छात्रों के नाम छूटे है
 बताया गया है कि खोड़ हाईस्कूल में 130 बच्चे कक्षा दसवीं के ऑनलाइन होने से रह गए। कन्या हायर सेकंडरी स्कूल कोर्ट रोड शिवपुरी की लगभग 25 छात्राएं ऑनलाइन नहीं हो सकीं।
हायर सेकंडरी स्कूल पोहरी, भटनावर, सेंवढ़ा, ठर्रा, गोपालपुर, धौलागढ़, कन्या करैरा, शासकीय उमावि क्रमांक-दो शिवपुरी, खरई, गणेशखेड़ा, बिजरौनी, कन्या बदरवास, खतौरा में भी सैकड़ों बच्चे ऑनलाइन होने से रह गए।