किसान भाई अच्छे अंकुरण प्रतिशत वाला बीज ही उपयोग करें

शिवपुरी। जून माह प्रारंभ होते ही खरीफ सीजन की शुरूआत हो जाती है। किसान भाई खरीफ फसलों की बोनी करने से पहले सभी आवश्यक आदान सामग्री जैसे बीज, उर्वरक, कल्चर, बीजोपचार औषधी आदि की व्यवस्था कर लेनी चाहिए।
गतवर्ष अत्यधिक वर्षा/अतिवृष्टि के कारण खरीफ फसलें काफी प्रभावित हुई थी, जिस कारण से वर्तमान समय में खरीफ मौसम हेतु बीज की कमी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है इसलिये किसान भाई खरीफ फसलों विशेषकर सोयाबीन फसल के लिये बीज की व्यवस्था जरूर कर लें। साथ ही अच्छे अंकुरण प्रतिशत वाला बीज ही उपयोग में लायें।

उप संचालक कृषि ने बताया कि अगर आपके ग्राम में या पड़ोस के किसी भी कृषक के पास सोयाबीन बीज उपलब्ध है तो उससे बीज लेकर बोनी हेतु रख लें, बीज लेते समय इस बात का विशेष ध्यान अवश्य रखे कि बीज अच्छे अंकुरण वाला हो क्योंकि बीज की कमी को देखते हुये कुछ लोक इस अवसर का नाजायज फायदा उठाने की कोशिश भी कर सकते है, इसलिएये सोयाबीन बीज क्रय करने से पहले 100 दानों को लेकर टाट के टुकड़े में भिगोकर अंकुरण प्रतिशत अवश्य ज्ञात करें, यदि 100 दानों में से 70 से 75 दानों का अंकुरण हो रहा है, तभी बीज के लिये सोयाबीन को उपयोग में ले।