शिवपुरी-ग्वालियर फोनलेन निर्माण कार्य: संकट शुरू, वनविभाग में उलझा मामला

शिवपुरी। और फिर शिवपुरी जिले के विकास का अवरूद्व  करने की खबर आ रही है, देश का राष्ट्रीय राजमार्ग क्रंमाक-3 के ग्वालियर-शिवपुरी खंड पर भी फोरलेन निर्माण का कार्य माधव नेशनल पार्क सहित वाईल्ड लाइफ के पेंच मेें उलझ रहा है। एनओसी ना मिलने के कारण ग्वालियर-शिवपुरी तक का फोरलेन निर्माण कार्य पर संकट के बादल छा रहे है।

 लेकिन यह खबर अच्छी है कि टू-लेन का रख रखाव की जि ोदारी फोरलेन बनाने वाली क पनी की है। इस क पनी को सड़क पर बारिश से पहले ही पेंचवर्क के निर्देश एनएएच आई के प्रोजेक्ट मैनेजर ने क पनी को दे दिए है क्यो कि इस टू-लेन पर ही फोरलेन का निर्माण होगा और इस की देखरेख का जि ाा इस सडंक के निर्माण करने वाली क पनी मैसर्स एक्सेल ग्वालियर-शिवपुरी टोल रोड़ प्राईवेट लिमिटेड कंपनी का होगा।

करीब 125 किमी के शिवपुरी ग्वालियर फोरलेन निर्माण के दौरान 80 किमी वन क्षेत्र में भी कार्य होना है और साढे 5 किमी नेशनल पार्क के वाइल्ड़ लाइफ जोन में निर्माण कार्य होगा इसमें वन भूमि के लिए प्रथम फेज की एनओसी 21 नवंबर 2013 को मिल चुकी है और दूसरे फेज के एनओसी के लिए सीसीएफ शिवपुरी ने प्रस्ताव 12 मार्च 2014 को भोपाल भेजा था, जहां से यह स्वीकृति के लिए दिल्ली जाना है, इसी लेट लतीफी के चलते इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू नही हो पा रहा है। बताया जा रहा है अगर एनओसी मिल भी जाती है तो काम अब चार माह बाद ही शुरू होगा।