दबंगाई कर रहे शासकीय स्कूल की बिल्डिंग पर अवैध कब्जा

शिवपुरी। शहर के वार्ड क्रमांक 16 लुधावली में खाली पड़े शासकीय विद्यालय पर इन दिनों दबंग किस्म के लोग अपना अवैध कब्जा जमाए हुए है।
इन अतिक्रमणकारी व दबंगों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए स्थानीय नागरिकों व शाप्रामा विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने भी लिखित शिकायत कर कार्यवाही की मांग की लेकिन जिला प्रशासन द्वारा इस मामले में कोई कार्यवाही ना किए जाने से इन दबंगों व अतिक्रामकों के हौंसले बुलंद है। वार्डवासियों ने अब जनसुनवाई में शिकायत कर इस मामले में जिला प्रशासन से शीघ्र कार्यवाही की मांग की है।

कलेक्टर को जनसुनवाई में दिए गए शिकायती आवेदन में अपनी व्यथा सुनाते हुए वार्ड क्रमांक 16 लुधावली के रहवासियों ने बताया कि लुधावली क्षेत्र में शासन का खाली पड़ा शास.प्रा.विद्यालय पर कुछ दबंगों लोगों ने कब्जा कर लिया है जिसमें बल्लू खां नामक श स ने अपने कुछ अन्य साथियों के साथ इस स्कूल पर कब्जा ही नहीं बल्कि अब तो स्कूल के सामने पड़ी खाली भूमि पर भी अवैध रूप से भवन बनाए जाने का ताना-बाना बुना जा रहा है। जब इस तरह के अतिक्रमण की खबर विद्यालय प्रबंधन को लगी तो यहां प्रधानाध्यापक ने लिखित शिकायत जिला शिक्षाधिकारी, देहात थाना, तहसीलदार को की, इसके बाद वार्डवासियों ने भी इस शासकीय विद्यालय को अतिक्रामकों से मुक्ति दिलाने के लिए कलेक्टर को शिकायत कर कार्यवाही की मांग की। 

पूर्व में की गई कार्यवाही का भी नहीं दिखा प्रभाव
चूंकि कुछ समय पूर्व तहसीलदार व अन्य प्रशासनिक अमले ने इस विद्यालय को अतिक्रामकों से मुक्त कराया भी था और इन्हें यहां से भवन सामग्री हटाने के निर्देश भी दिए लेकिन इस कार्यवाही के बाद जब प्रशासन ढिलमुल हो गया तो इन अतिक्रामकों ने फिर से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए। वार्डवासी बताते हैं कि यह अतिक्रामक अब शासकीय भूमि को व्यावसयिक रूप दे रहे है जिसमें इस शासप्रामाविद्यालय की भूमि को भी लाखों का लेनदेन कर विक्रय किया गया।

यही कारण है कि आज भी यह अतिक्रामक बेखौफ होकर यहां ना केवल भवन सामग्री डाले हुए है बल्कि बंद पड़े विद्यालय का ताला तोड़कर इन्होंने कानूनी कार्यवाही को अपने हाथों में लिया है इसके बाद भी विद्यालय के गेट नहीं खुले तो उसे आग के हवाले कर दिया। इस तरह पूर्ण सुनियोजित तरीके से एक समुदाय विशेष से लगाव रखने वाले दबंग व अतिक्रामक शासन के नियम कानूनों को धता बताते हुए बेखौफ रूप से अवैध कब्जा व शासकीय भूमि को व्यावसायिकता का रूप दे रहे है। वार्डवासियों ने शीघ्र इस मामले में कार्यवाही की मांग की है।