खेत में खड़ी ट्रॉली में कराया प्रसव, 108 नहीं पहुंची

शिवपुरी। कोलारस ब्लॉक के ग्राम मझहारी में रहने वाली एक महिला को प्रसव पीड़ा होने पर शनिवार की शाम उसे लाने के लिए 108 एंबुलेंस तो पहुंच गई, लेकिन रास्ता न होने पर स्थिति बिगड़ गई। एंबुलेंस स्टाफ ने खेत में खड़ी ट्रॉली में ही खुले आसमान के नीचे महिला का सुरक्षित प्रसव कराया। बेटे को जन्म देने के बाद महिला व बच्चे को लुकवासा अस्पताल में भर्ती कराया गया।

ग्राम मझहारी निवासी सविता उम्र पत्नी जनवेद सिंह यादवए को शाम 5:30 बजे प्रसव पीड़ा होने पर तत्काल 108 एंबुलेंस को कॉल किया गया। कॉल पर एंबुलेंस गांव के रास्ते तक तो पहुंच गईए लेकिन सड़क से गांव तक कोई पक्का रास्ता न होने की वजह से एंबुलेंस सड़क पर ही खड़ी रह गई।

दर्द से कराहती महिला को ट्रैक्टर ट्रॉली में रखकर खेतों के रास्ते से जब एंबुलेंस तक लाया जा रहा था तो हिचकोलों के बीच महिला की हालत अधिक बिगड़ गई। आनन-फानन में एंबुलेंस के डॉक्टर सत्यप्रकाश शर्मा एवं पायलट रवि साहू ने खेत में ही ट्रॉली को रुकवा लिया और उसी में महिला का सुरक्षित प्रसव कराया।

प्रसव के बाद जच्चा एवं बच्चा को एंबुलेंस से लुकवासा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गयाए जहां दोनों स्वस्थ हैं। इस घटना ने यह तो बता दिया कि जिले में अभी भी ऐसे गांव हैं, जहां तक पहुंचने के लिए पक्का रास्ता नहीं है।