शासकीय भूमि पर कब्जे की नीयत से तोड़ी पार्क की बाउण्ड्रीबाल

शिवपुरी। नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 31 के पटेल नगर में नगरपालिका द्वारा पार्क का निर्माण कराया जा रहा है, जिसके तहत पार्क की बाउण्ड्रीबाल का कार्य किया जा रहा है। संबंधित ठेकेदार द्वारा 7 अप्रैल को एक हिस्से की बाउण्ड्रीबाल को पूरा कर दिया गया था, लेकिन रात्रि में उस बाउण्ड्रीबाल से नजदीक रहने वाले किन्हीं लोगों ने पार्क क्षेत्र की शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने की नीयत से बाउण्ड्रीबाल को अपने घर के नजदीक से तोड़ दिया।
इन अतिक्रमणकारियों की मंशा है कि इस हिस्से से उन्हें रास्ता दिया जाए, जबकि नगर पालिका द्वारा पहले से ही पार्क और इन मकानों के बीच में 15 फुट से अधिक जगह बतौर रास्ता छोड़ी गई है, लेकिन नगर पालिका द्वारा छोड़ी गई जगह पर अतिक्रमण कर अब इन अतिक्रमणकारियों की पार्क भूमि पर नजर है।

नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना को क्षेत्रीय वाशिंदों द्वारा दिए गए आवेदन पर नगरपालिका द्वारा शहर के वार्ड क्रमांक 31 अन्तर्गत आने वाले पटेल नगर में पड़ी शासकीय भूमि पर जन उपयोग के लिए एक भव्य पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। इसी पार्क निर्माण के तहत संबंधित ठेकेदार द्वारा पार्क की बाउण्ड्रीबाल की जा रही है। ठेकेदार द्वारा 7 अप्रैल को पार्क के उस ओर जहां श्री समाधिया, आजाद जैन, महेन्द्र सिंह चौहान एवं एमएस चौबे के मकान का पिछला हिस्सा है, बाउण्ड्रीवाल की गई, लेकिन 8 अप्रैल की सुबह श्री समाधिया एवं श्री जैन के पीछे के हिस्से की बाउण्ड्रीवाल टूटी हुई मिली। इस संबंध में संबंधितों ने नगरपालिका अध्यक्ष श्री रिशिका अनुराग अष्ठाना को एक आवेदन देकर कार्यवाही करने का आग्रह किया है।

नपा द्वारा छोड़े गए रास्ते पर किया कब्जा

नगर पालिका द्वारा जिस भूमि पर पार्क बनाया जा रहा है, उस भूमि के एक ओर बने मकानों के पिछले हिस्से में नगर पालिका द्वारा दस से पन्द्रह फुट चौड़ी जगह बतौर रास्ता छोड़ी गई है। इस रास्ते को छोड़े जाने के पीछे नगर पालिका की मंशा थी कि यहां निवास करने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, साथ ही पार्क के कार्य में ाी व्यवधान न आए, परन्तु पूर्व से ही तमाम शासकीय भूमि पर कब्जा किए बैठे इन अतिक्रमणकारियों ने नगर पालिका द्वारा रास्ते के लिए छोड़ी गई जमीन पर भी बोल्डर खण्डे डालकर अपनी जद में ले लिया है।

पूर्व में भी हटाया जा चुका है अतिक्रमण

पटेल नगर में पड़ी शासकीय भूमि, जिसपर नगर पालिका द्वारा भव्य पार्क बनाया जा रहा है, उस पर पूर्व में भी कुछ लोगों का स्थायी अतिक्रमण कर लिया गया था, जिसको जिला प्रशासन एवं पुलिस बल के सहयोग से राजस्व एवं नगरपालिका के अमले द्वारा एक रणनीति के तहत स्थायी अतिक्रमण को जमींदोज कर शासकीय भूमि को इन अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया गया था, जिसकी न केवल रहवासियों द्वारा बल्कि शिवपुरी के जागरूक नागरिकों द्वारा भी भव्य प्रशंसा की गई थी।

पार्क बचाने मुक्त कराना होगा आम रास्ता

नगर पालिका द्वारा पटेल नगर में बनाए जा रहे पार्क को बचाने के लिए सबसे आवश्यक यह है कि पार्क के बाहर रास्ते के लिए छोड़े गए आम रास्तों को उन अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराना होगा जो अनाधिकृत रूप से उक्त रास्ते पर कबजा किए हुए हैं। यदि इस रास्ते को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करा लिया जाता है तो ही पार्क बाउण्ड्रीबाल को सुरक्षित रखा जा सकता है।

निष्पक्ष कार्यवाही हो तो शासकीय भूमि हो सकती है अतिक्रमण मुक्त

वार्ड क्रमांक 31 के  जिस पटेल नगर क्षेत्र में नगर पालिका द्वारा पार्क का निर्माण कराया जा रहा है उस क्षेत्र से सटे हुए क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने शासकीय पड़ी भूमि पर न सिर्फ अतिक्रमण कर लिया हे बल्कि अट्टालिकाएं भी तान दी हैं। यदि जिला प्रशासन इस समूचे इलाके की भूमि का सीमांकन कराकर निष्पक्ष कार्यवाही करे तो करोड़ों रुपये मूल्य की शासकीय भूमि को अतिक्रमणकारियों के चंगुल से मुक्त कराया जा सकता है। साथ ही पार्क को भी इन अतिक्रमणकारियों से बचाया जा सकता है।

शासकीय भूमि पर करा दिया निजी बोर

पार्क क्षेत्र के बाहर आम रास्ते के लिए छोड़े गए रास्ते पर न सिर्फ आतिक्रमणकारियों द्वारा स्थायी अस्थायी अतिक्रमण किया गया है बल्कि निजी बोर भी करा दिया गया है। अब अतिक्रमणकारी सार्वजनिक भूमि पर कराए गए निजी बोर की आड़ में और भी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने की मंशा बनाए बैठे हैं।

इनका कहना है-
पटेल नगर पार्क की नव निर्मित बाउण्ड्रीबाल तोड़े जाने की शिकायत मुझे मिली है जिस पर मैने संबंधित उपयंत्री को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
रिशिका अनुराग अष्ठाना,
नपाध्यक्ष शिवपुरी