शादी के 12 साल बाद दहेज प्रताड़ना की शिकायत, मामला दर्ज

शिवपुरी। ग्वालियर की रहने वाली एक महिला ने अमोला के ग्राम सलैया में रहने वाले ससुरालीजनों के खिलाफ दहेज के लिए प्रताडि़त करने को लेकर एक आवेदन ग्वालियर एसपी को दिया था।

जिस पर कार्रवाई करने का आदेश एसपी द्वारा दिया गया और ग्वालियर से शून्य पर कायमी कर अमोला थाने पहुंचाया। जिस पर पुलिस ने आरोपी पति, सास और जेठ के खिलाफ धारा 498 ए के तहत प्रकरण कायम किया है। खास बात यह है कि आरोपियों ने 12 वर्षों से महिला से दहेज नहीं मांगा और 12 वर्ष बाद दहेज की मांग की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर के हारदेव सिंह की टाल के पास रहने वाले नत्थीलाल कोडे ने अपनी पुत्री जयदेवी कोडे का विवाह अमोला के ग्राम सलैया में रहने वाले बीरेन्द्र कोडे के साथ 12 वर्ष पूर्व हुआ था। शादी के बाद से बीरेन्द्र ने पत्नि को ठीक-ठाक ढंग से रखा, लेकिन 12 वर्ष बाद आरोपी पति बीरेन्द्र, सास शांतिबाई और जेठ मुंंशीलाल कोडे के मन में दहेज का लालच उत्पन्न हो गया और वह पीडि़ता पर अपने मायके से 50 हजार रूपये और मोटरसाइकिल लाने के लिए दबाव बनाने लगे। मांग पूरी न कर पाने पर आरोपियों ने उसे घर से निकाल दिया। जिस पर पीडि़ता ने ग्वालियर एसपी को एक शिकायती आवेदन दिया और उसकी जांच करने के बाद ग्वालियर एसपी ने कायम के निर्देश दिए और मामले को शून्य पर कायमी कर अमोला थाने पहुंचा दिया।