अब शिवपुरी में भी दौड़ेगी 100 की स्पीड से ट्रेन, ट्रायल पूरा, खाका खिचेंगा

शिवपुरी। अभी तक शिवपुरी ग्वालियर ट्रेक पर ट्रेन 60 से 65 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती थी, लेकिन अब इस ट्रेक पर अगले 1-2 माह में 100 किमी रफ्तार से ट्रेन चला करेगी।

इस बाबत् इस रूट पर ट्रायल ट्रेन 105 किमी प्रतिघंटे की र तार से चलाई गई और परीक्षण सफल रहा। जबकि शिवपुरी गुना ट्रेक में काम अभी बांकी है और इस ट्रेक पर ट्रेन 75 किमी प्रतिघंटे की र तार से ही चलाई जा सकती है। पहले भी इसी र तार पर शिवपुरी से गुना ट्रेन चला करती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर से शिवपुरी होकर गुना जाने वाले रेलवे ट्रेक की क्षमता को परखने के लिए दो दिन पहले ट्रायल ट्रेन ग्वालियर से चलाई गई। इस ट्रेन में इंजन के साथ-साथ दो डिब्बे भी लगाए गए। जिसमें तकनीकी स्टाफ उपकरणों के माध्यम से ट्रेक की क्षमता को परख रहा था। सूत्र बताते हैं कि परीक्षण में शिवपुरी ग्वालियर ट्रेक ठीक पाया गया और अब इस टे्रक पर 100 किमी प्रतिघंटे की र तार से जल्द ही ट्रेन चला करेगी। लेकिन शिवपुरी गुना टे्रक पर अभी काम कुछ बांकी है और रेल अधिकारियों के अनुसार अगले दो-तीन माह में यह टे्रक भी 100 किमी प्रतिघंटे की र तार के लिए फिट हो जाएगा।